logo-image

दिल्ली में राजस्थान उत्सव शुरू, विंटेज कार रैली आकर्षण का केंद्र

दिल्ली में राजस्थान उत्सव शुरू, विंटेज कार रैली आकर्षण का केंद्र

Updated on: 25 Mar 2022, 12:45 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में दिल्ली के बीकानेर हाउस में गुरुवार से उत्सव का आयोजन किया गया, जोकि 30 मार्च तक चलेगा।

दिल्ली में राजस्थान सरकार की प्रमुख आवासीय आयुक्त एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह और राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने राजस्थान उत्सव का उद्घाटन किया। यह उत्सव दिल्ली के बीकानेर हाउस परिसर में 24 मार्च से 31 मार्च 2022 तक रोजाना सुबह 11:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक आम नागरिकों के लिए खुला रहेगा।

राजस्थान टूरिज्म, राजस्थान फाउंडेशन, बीकानेर हाउस मैनेजमेंट सोसायटी और रुडा ने मिलकर राजस्थान उत्सव के दौरान आयोजित हैंडिक्राफ्ट मेला, राजस्थानी कल्चरल एक्टिविटीज से जुड़े संपूर्ण कार्यक्रमों का कैलेंडर भी जारी किया है।

इस मेले में रूरल नॉनफार्म डेवलपमेंट एजेंसी (रुडा) द्वारा राजस्थानी आर्टिजंस के 50 से ज्यादा स्टाल लगाए गए हैं जिनमें राजस्थानी कला और संस्कृति के प्रतिनिधि आर्टिजंस का आर्ट और हैंडीक्राफ्ट सामान राजधानी के लोगों के लिए खरीदारी के लिए उपलब्ध होगा।

राजस्थान उत्सव के उद्घाटन समारोह के अवसर पर बोलते हुए प्रमुख आवासीय आयुक्त शुभ्रा सिंह ने कहा कि दिल्ली में बसे प्रवासी राजस्थानीओं और राजधानी निवासियों के लिए खुशी की बात है कि इस उत्सव में राजस्थानी कला ,संस्कृति और राजस्थानी हैंडीक्राफ्ट सामान एक ही परिसर में उपलब्ध होगा यहां आप राजस्थानी परिधान, राजस्थानी व्यंजनों, राजस्थानी कला और संस्कृति से सराबोर सांस्कृतिक गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे उत्सवों के माध्यम से राजस्थान सरकार नई दिल्ली के बीकानेर हाउस को गेटवे ऑफ राजस्थान के साथ राजस्थानी कला संस्कृति का दर्शनीय केंद्र बनाना चाहती है।

राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि 30 मार्च राजस्थान के इतिहास में बड़ा ऐतिहासिक महत्व का दिन है। राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में राजस्थानी कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली में आयोजित होने वाला यह बहुत बड़ा कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप हम ऐसे राजस्थानी कल्चरल कार्यक्रमों के माध्यम से राजधानी में स्थित बीकानेर हाउस को वल्र्ड क्लास कल्चरल सेंटर बनाना चाहते हैं।

राजस्थान उत्सव में इस बार विंटेज कार रैली आकर्षण का केंद्र होगी। धीरज ने बताया कि सप्ताह भर चलने वाले इस राजस्थान उत्सव में 27 मार्च को हेरिटेज मोटरिंग क्लब ऑफ इंडिया और राजस्थान फाउंडेशन के संयोजन से विंटेज कार रैली का आयोजन किया जाएगा। इस विंटेज कार रैली में तत्कालीन बीकानेर महाराज की कार सबसे आगे चलेगी जिसे बाद में उत्सव के दौरान बीकानेर हाउस परिसर में दर्शकों और आगंतुकों के लिए डिस्प्ले किया जाएगा।

राजस्थान उत्सव में रूरल नॉनफार्म डेवलपमेंट एजेंसी, (रुडा) के सहयोग से बीकानेर हाउस परिसर के गार्डन में राजस्थानी दस्तकारों के उत्पादों और दुकानों की जानकारी देते हुए रुडा के ओम प्रकाश ने बताया, हमने राजस्थान के चुनिंदा दस्तकारों को इस उत्सव में अपना हैंडीक्राफ्ट सामान आगंतुकों को बेचने के लिए बुलाया है, इन हैंडीक्राफ्ट उत्पादों में ब्लू पॉटरी, स्टोन वर्क, राजस्थानी ऊनी शाल, राजस्थानी ज्वेलरी, मार्बल, ब्रास मेटल वर्क, क्ले फेस, राजस्थानी जूतियां, बाड़मेरी एंब्रॉयडरी, सांगानेरी प्रिंट, बगरू हैंड ब्लॉक प्रिंट, राजस्थानी साड़ियां -सूट, टेराकोटा, वुडन क्राफ्ट, गोटा पत्ती, तारकशी का कार्य, लैदर बैग, राजस्थानी पेंटिंग, कोटा डोरिया, अजरक प्रिंट, पोकरण पोटरी, पटवा वर्क, कावड़ कास्ट कला, राजस्थानी बैंगल्स सहित विभिन्न प्रकार के राजस्थानी हैंडीक्राफ्ट आइटम्स आगंतुकों के लिए बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.