logo-image

दक्षिणी रेलवे, देश में निर्मित पहला कोयला आधारित एक्स श्रेणी का भाप इंजन गोल्डन तैयार

दक्षिणी रेलवे, देश में निर्मित पहला कोयला आधारित एक्स श्रेणी का भाप इंजन गोल्डन तैयार

Updated on: 06 Jan 2022, 03:05 AM

नई दिल्ली:

दक्षिणी रेलवे विद्युतीकरण के भारतीय रेलवे के उद्देश्य के तहत दिसंबर 2023 तक रेल नेटवर्क के 100 फीसदी विद्युतीकरण को पूरा कर लेगा।

इसके साथ ही दक्षिण रेलवे ने नीलगरी पर्वतीय रेलवे में काम करने में सक्षम देश में निर्मित पहला कोयला आधारित एक्स श्रेणी का भाप इंजन गोल्डन रॉक वर्कशॉप में तैयार कर लिया गया है।

दक्षिणी रेलवे ने साल 2021 में कुल 310 आरकेएम विद्युतीकरण कार्य पूरा किया है। मैंगलोर - पनम्बूर (22 आरकेएम, विरुधाचलम- कुडाडोर बंदरगाह (55.48 आरकेएम), निदामंगलम - मन्नारगुडी (13.98 आरकेएम), पोलाची - पोदनूर (38 किमी), मदुरै- मनामदुरै (46 किमी) और सलेम - वृद्धाचलम (135 किमी)।

वर्ष 2021 में 40 एलसी को समाप्त कर दिया गया है और 60 एलसी को इंटरलॉक किया गया है। चेन्नई और पलक्कड़ संभागों में सभी गैर-इंटरलॉक एलसी फाटकों को हटा दिया गया है। इसके साथ ही यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस), अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) और दक्षिणी, दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य रेलवे पर मोबाइल टिकटिंग प्रणाली को पूरा करने वाले मूर मार्केट कॉम्प्लेक्स, चेन्नई में दक्षिणी रेलवे डेटा सेंटर को रुपये की लागत से नया रूप दिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.