News Nation Logo

यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एक मई से लगेगा टोल टैक्स

यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एक मई से लगेगा टोल टैक्स

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Apr 2022, 08:50:01 PM
Quality of

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ:   यूपी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर रविवार से टोल टैक्स देना पड़ेगा। राजधानी लखनऊ से गाजीपुर को जोड़ने वाले 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों से पहली मई से टोल टैक्स वसूला जाएगा।

यूपीडा ने सभी तरह के वाहनों के लिए एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स की दरें जारी कर दी हैं। एक्सप्रेस-वे पर कार, जीप, बैन या हल्के मोटर वाहनों के लिए 675 रुपये, हल्के व्यवसायिक वाहन,हल्के माल वाहन या मिनी बसों के लिए 1065 रुपये, बस या ट्रक के लिए 2145 रुपये और भारी निर्माण कार्य मशीन और इस तरह की वाहनों के लिए 3285 रुपये और विशाल आकार वाहनों के लिए 4185 रुपये का टोल देना होगा। यह टोल की दरें लखनऊ से गाजीपुर तक के लिए होंगी।

यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि राज्य सरकार को टोल वसूली से राजस्व मिलने के साथ-साथ वाहनों और यात्रियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकेगी। इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर उन्हें त्वरित चिकित्सा सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। एक्सप्रेस-वे पर 6एंबुलेंस और 12 पेट्रोलिंग वाहन चलाए जाएंगे। यूपीडा सीईओ ने बताया कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की तरह ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भी टोल टैक्स में 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

यूपीडा ने टोल वसूली के कुल 13 प्वाइंट बनाए हैं। इनमें जिले के हैदरिया और लखनऊ के गोसाईगंज के महोराकलां में दो बड़े टोल लगाए गए हैं। इसके अलावा बीच के एंट्री प्वाइंट पर 11 छोटे टोल हैं। एक्सप्रेस-वे पर बीच में कहीं से भी सफर शुरू करने वाले को भी टोल देना होगा।

रेस्टोरेंट, पेट्रोल पंप जैसी दूसरी सुविधाओं के लिए अभी करना होगा इंतजार पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की तरह रेस्टोरेंट,पेट्रोल पंप और दूसरी सुविधाओं के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।

एक्सप्रेस-वे पर अभी इनका निर्माण कार्य चल रहा है। इन सुविधाओं को शुरू होने में अभी कुछ और महीनों का समय लगेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश के नौ जिलों से होकर गुजरता है। बाद में इसका विस्तार बलिया तक कर दिया जाएगा। 340 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे प्रदेश की राजधानी लखनऊ से बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ व गाजीपुर को सीधे सिक्सलेन से जोड़ रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Apr 2022, 08:50:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.