logo-image

जनवरी में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6 फीसदी से अधिक हुई

जनवरी में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 6 फीसदी से अधिक हुई

Updated on: 14 Feb 2022, 09:30 PM

नई दिल्ली:

खाद्य उत्पादों के महंगा होने से भारत की खुदरा महंगाई (मुद्रास्फीति) में जनवरी 2022 में क्रमिक और साथ ही साल-दर-साल आधार पर इजाफा हुआ है।

सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि भारत में जनवरी 2022 में खुदरा महंगाई बढ़कर 6.01 प्रतिशत पर पहुंच गई है और खुदरा महंगाई दर का यह स्तर रिजर्व बैंक के संतोषजनक दायरे से अधिक है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित महंगाई दर पिछले महीने बढ़कर 6.01 प्रतिशत हो गई, जो दिसंबर 2021 में 5.66 प्रतिशत था।

साल-दर-साल आधार पर सीपीआई आधारित महंगाई दर जनवरी 2021 में 4.06 प्रतिशत थी।

महंगाई दर का बढ़ना चिंताजनक कहा जा सकता है, क्योंकि खुदरा मुद्रास्फीति दर भारतीय रिजर्व बैंक की लक्ष्य सीमा को पार कर गई है।

केंद्रीय बैंक का सीपीआई लक्ष्य 2 से 6 प्रतिशत है। राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ) के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, खाद्य उत्पादों की महंगाई दर जनवरी 2022 में 5.43 प्रतिशत रही, जो इससे पिछले महीने 4.05 प्रतिशत दर्ज की गई थी। बता दें कि रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति पर विचार करते समय मुख्य रूप से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पर गौर करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.