logo-image

मुनाफावसूली, वैश्विक संकेतों से सूचकांक कमजोर, रियल्टी और आईटी शेयरों में गिरावट (लीड-2)

मुनाफावसूली, वैश्विक संकेतों से सूचकांक कमजोर, रियल्टी और आईटी शेयरों में गिरावट (लीड-2)

Updated on: 28 Sep 2021, 01:45 PM

मुंबई:

मिश्रित वैश्विक संकेतों के साथ मुनाफावसूली ने मंगलवार दोपहर के कारोबारी सत्र के दौरान भारत के प्रमुख इक्विटी सूचकांकों को कमजोर कर दिया।

इसके अलावा, कच्चे तेल की ऊंची कीमतों और यूएस फेड के कमजोर पड़ने की आशंका ने बाजार की धारणा को प्रभावित किया।

बिजली, तेल और गैस और धातु सूचकांकों में सबसे अधिक तेजी आई, जबकि रियल्टी, आईटी और दूरसंचार सूचकांकों में गिरावट आई।

दोपहर करीब 12.30 बजे, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 59,485.87 स्तर पर कारोबार किया, जो अपने पिछले बंद से 592.01 अंक या 0.99 प्रतिशत कम था।

इसी तरह, एनएसई निफ्टी 50 में गिरावट दर्ज की गई। यह अपने पिछले बंद से 150.30 अंक या 0.84 प्रतिशत कम होकर 17,704.80 स्तर पर आ गया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, निफ्टी ने 28 सितंबर को सभी शुरूआती बढ़त को मिटा दिया और दोपहर में सपाट कारोबार कर रहा है।

फेडरल रिजर्व की शुरूआत में निवेशकों के मूल्य निर्धारण के साथ अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड के रूप में मिश्रित एशियाई स्टॉक चढ़ गए, ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि ने मुद्रास्फीति की चिंताओं और चीन में बिजली की कमी, भावनाओं को प्रभावित किया।

कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च के शोध प्रमुख गौरव गर्ग के अनुसार, अमेरिकी सरकार के बंद के जोखिम के बाद मंगलवार को एशियाई शेयर कम खुले। व्यापारियों को प्रोत्साहन मिलेगा क्योंकि रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने भारत की जीडीपी वृद्धि को पहले के 8.5 प्रतिशत से 9 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया है।

कुछ समर्थन मिलेगा क्योंकि वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहा कि सितंबर 2021 तक निर्यात के आंकड़े 185 अरब डॉलर तक पहुंच गए हैं। हमारे शोध से पता चला है कि बाजार में 17,750 एक महत्वपूर्ण स्तर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.