logo-image

लाभ बुकिंग, फंड आउटफ्लो से सूचकांक मंद, धातु शेयरों में गिरावट (राउंडअप)

लाभ बुकिंग, फंड आउटफ्लो से सूचकांक मंद, धातु शेयरों में गिरावट (राउंडअप)

Updated on: 16 Feb 2022, 09:05 PM

मुंबई:

मुनाफा वसूली के साथ-साथ विदेशी फंडों के आउटफ्लो (बहिर्वाह) ने बुधवार को भारत के प्रमुख इक्विटी इंडेक्स- एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 को लाल निशान पर ले गया। इसके अलावा, कच्चे तेल की ऊंची कीमतों के साथ-साथ घरेलू प्रमुख उधार दरों में बढ़ोतरी की आशंका ने निवेशकों के बीच चिंता बढ़ा दी है।

एफआईआई पूंजी बाजार खंड में बीएसई, एनएसई और एमएसईआई ने 1,890.96 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। वैश्विक स्तर पर एशियाई शेयरों पर बुधवार को यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की आशंका का प्रभाव देखा गया, जिससे निवेशकों को राहत मिली।

यूरोप में, स्टॉक में वृद्धि हुई, क्योंकि व्यापारियों ने यूक्रेन पर कम तनाव की संभावना और केंद्रीय बैंक की नीतियों पर बढ़ती मुद्रास्फीति के प्रभाव को तौला।

घरेलू मोर्चे पर, एनएसई पर वॉल्यूम हाल के औसत से कम था।

सेक्टर्स में रियल्टी और टेलीकॉम इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी आई, जबकि मेटल्स, कैपिटल गुड्स और बैंकों में सबसे ज्यादा गिरावट आई।

सेंसेक्स 0.25 फीसदी या 145.37 अंकों की गिरावट के साथ दिन के कारोबार में 57,996.68 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी 0.17 फीसदी या 30.25 अंक नीचे 17,322.20 अंक पर बंद हुआ।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, निफ्टी एकमात्र क्षेत्रीय सूचकांक था, जो नकारात्मक बिंदु पर समाप्त हुआ। जब अधिकांश अन्य एशियाई सूचकांक अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, निफ्टी उच्च स्तर पर बिकवाली के दबाव में था।

उन्होंने कहा, कच्चे तेल की ऊंची कीमतें, राज्यों के चुनावों के नतीजे और भारत में दरों में बढ़ोतरी की आशंकाएं एफपीआई के बीच चिंता पैदा कर रही हैं।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका के अनुसार, भारतीय बाजार यूक्रेन से आते वैश्विक समाचार प्रवाह की धुन पर नाचते रहे। शुरुआती गिरावट के बाद दोपहर में बाजारों में तेज गिरावट देखी गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.