logo-image

प्रॉक्टर एंड गैंबल ने की 500 करोड़ रुपये के पीएंडजी रूरल ग्रोथ फंड की घोषणा

प्रॉक्टर एंड गैंबल ने की 500 करोड़ रुपये के पीएंडजी रूरल ग्रोथ फंड की घोषणा

Updated on: 19 Oct 2021, 07:45 PM

मुंबई:

प्रॉक्टर एंड गैंबल (पीएंडजी) इंडिया ने भारतीय ग्रामीण बाजार में समावेशी विकास में तेजी लाने के लिए 500 करोड़ रुपये के पी एंड जी रूरल ग्रोथ फंड की घोषणा की है।

यह फंड कंपनी के बाहरी भागीदारों को ग्रामीण उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलित व्यावसायिक समाधानों पर पी एंड जी के साथ सहयोग करने का अवसर प्रदान करेगा। इसमें संचार, मीडिया आउटरीच और गो-टु-मार्केट समाधान जैसे तकनीक-सक्षम बिक्री, बढ़ते वितरण और अंतिम-मील वितरण शामिल होंगे।

एफएमसीजी उद्योग के विकास में ग्रामीण बाजार का महत्वपूर्ण योगदान है। ग्रामीण बाजार के अवसर अद्वितीय हैं और ऐसे समाधान की आवश्यकता है जो ग्रामीण उपभोक्ता की जरूरतों और उपभोक्ता की आदतों को पूरा करने के लिए तैयार किए गए हों। यह नया फंड पी एंड जी इंडिया के वीग्रो प्रोग्राम का एक हिस्सा है, जो स्टार्ट-अप्स, छोटे व्यवसायों, व्यक्तियों और बड़े संगठनों की पहचान करने और उनके साथ सहयोग करने पर केंद्रित है, जो उद्योग-अग्रणी व्यापार समाधान पेश करते हैं।

पी एंड जी भारतीय उपमहाद्वीप के सीईओ मधुसूदन गोपालन ने कहा, ग्रामीण भारत की महामारी से उबरने के लिए भारत की राह में एक महत्वपूर्ण भूमिका है। हमने पहले ही ग्रामीण खंड को पिछले कुछ महीनों के दौरान एक लचीला प्रदर्शन करते देखा है और यह जारी रहेगा।

पी एंड जी के लिए, ग्रामीण बाजार में हमारे विकास को तेज करना एक रणनीतिक प्राथमिकता है। इसके साथ, हमने बाहरी भागीदारों के साथ सहयोग करने के लिए पी एंड जी के ग्रामीण विकास कोष की स्थापना की, जो ग्रामीण डीएनए को समझते हैं और हमें अपने बेहतर उत्पाद, संचार, हमारे ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए खुदरा निष्पादन और मूल्य देते हैं।

हम तकनीक-सक्षम समाधानों और इन्वेंट्री और स्टोर प्रबंधन पर सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ ग्रामीण किरानाओं को सशक्त बनाने में भी निवेश करना चाहते हैं जो उन्हें अपने व्यवसाय को और अधिक बनाने में मदद करेंगे। हमें विश्वास है कि इन साझेदारी के माध्यम से हम समावेशी विकास ग्रामीण अर्थव्यवस्था में योगदान करने में सक्षम होंगे।

पी एंड जी ने चार साल पहले भारत भर में बाहरी भागीदारों और आपूर्तिकर्ताओं के लिए एक सक्रिय सहयोग मंच बनाने की दृष्टि से अपना वीग्रो कार्यक्रम शुरू किया था। पिछले कुछ वर्षों में, कंपनी ने इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से व्यावसायिक समाधानों में 680 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.