logo-image

अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बनाई ये खास योजना

नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वरिष्ठ नौकरशाहों के साथ अर्थव्यवस्था की हालत और उसे सुधारने के लिए उठाने वाले कदमों की समीक्षा की.

Updated on: 16 Aug 2019, 09:35 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वरिष्ठ नौकरशाहों के साथ अर्थव्यवस्था की हालत और उसे सुधारने के लिए उठाने वाले कदमों की समीक्षा की. सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था की हालत सुधारने के विभिन्न प्रस्तावों की समीक्षा की, जिससे मंद पड़ी विकास दर फिर जोर पकड़ने लगेगी.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today 16 Aug: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया लुढ़का, 9 पैसे गिरकर खुला भाव

सूत्रों ने बताया कि प्रोत्साहन पैकेज को अंतिम रूप दे दिया गया है, जिसमें नई नीति फ्रेमवर्क और कर कटौती भी शामिल है. इनकी घोषणा करीब दो हफ्तों में कर दी जाएगी. देश के विभिन्न क्षेत्रों में मंदी व्याप्त है और विकास दर घट गई है, जिसमें जीएसटी दरें, प्राकृतिक आपदाएं, मजदूरी दर स्थिर रहना और कम नौकरियों के सृजन जैसे अनेक कारकों का योगदान है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी में आज के कारोबार तेजी रहेगी या मंदी, जानिए एक्सपर्ट का नजरिया

बता दें कि मंदी से पीड़ित अर्थव्यवस्था को जल्द ही सरकार की तरफ से सहारा मिलेगा, क्योंकि वित्त मंत्रालय उद्योग के लिए एक प्रोत्साहन पैकेज पर काम कर रहा है, जिसमें कर कटौती, सब्सिडी और अन्य प्रोत्साहन समेत कई वित्तीय कदम उठाए जाएंगे. सूत्रों ने बताया कि इस पैकेज का लक्ष्य ना सिर्फ उद्योगों की लागत घटाना है, बल्कि ऐसे उपाय भी करने है, जिससे ईज ऑफ डुइंग बिजनेस को बढ़ावा मिले.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Diesel Price 16 Aug: जानिए शुक्रवार को किस भाव पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल

उद्योगों को टैक्स में छूट, सब्सिडी और अन्य प्रोत्साहन दे सकती है सरकार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार उद्योगों को टैक्स में छूट, सब्सिडी और अन्य प्रोत्साहन दे सकती है. इसके अलावा सरकार की योजना मौजूदा समय में ऊंची लागत की वजह से वित्तीय संकट का सामना कर रहे उद्योगों की लागत को कम करना है. सरकार ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को भी बढ़ावा देने के उद्देश्य से कुछ खास कदम उठा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईमानदार करदाताओं के लिए काफी सकारात्मक कदम उठाने पर जोर दिया है. (इनपुट आईएएनएस)