logo-image

Ease of Doing Business में भारत ने पिछले 3 साल में अच्छा सुधार किया, नरेंद्र मोदी का बयान

ASSOCHAM के AGM में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ASSOCHAM के सभी सदस्यों को इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं दी है.

Updated on: 20 Dec 2019, 12:48 PM

नई दिल्ली:

ASSOCHAM के AGM में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ASSOCHAM ने आज एक अहम पड़ाव पार किया है. 100 वर्ष का अनुभव बहुत बड़ी पूंजी होता है. उन्होंने ASSOCHAM के सभी सदस्यों को इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं दी है. उन्होंने कहा कि भारत की विकास यात्रा में ASSOCHAM का खास योगदान है. भारत ने पिछले 5 साल में अपने आप को मजबूत किया है. अर्थव्यवस्था में आधारभूत परिवर्तन किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: 'अर्थव्यवस्था नीचे जा रही है, तो शेयर बाजार कैसे ऊपर जा रहा है'

मौजूदा सरकार ने अर्थव्यवस्था को स्थिर किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 5-6 साल पहले हमारी अर्थव्यवस्था आपदा की ओर बढ़ रही थी. हमारे सरकार ने इसे न केवल स्थिर किया है, बल्कि इसके लिए अनुशासन लाने के भी प्रयास किए हैं. हमने उद्योग की दशकों पुरानी मांगों को पूरा करने पर ध्यान दिया है.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है. 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था की बात अचानक नहीं आई है. बीते 5 साल में देश ने खुद को इतना मजबूत किया है कि ऐसे लक्ष्य ऱखे भी जा सकते हैं और उन्हें प्राप्त भी किया जा सकता है. जब तक पूरा देश मिलकर लक्ष्य प्राप्त नहीं करता, लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपनी जिम्मेदारी में सक्रियता नहीं लाता तो वो एक सरकारी कार्यक्रम बन जाता है.

यह भी पढ़ें: प्याज ने बढ़ाई रिजर्व बैंक (RBI) की चिंता, खुदरा महंगाई में आ सकती है तेजी

नरेंद्र मोदी ने कहा कि 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का लक्ष्य जब उन्होंने सार्वजनिक रूप से कहा तो उन्हें पता था कि सुगबुगाहट शुरु हो जाएगी. ऐसा भी कहा जाएगा कि भारत ऐसा नहीं कर सकता है, लेकिन आजकल अर्थव्यवस्था को गति देने वाले सभी समूह 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था को लेकर चर्चा तो करते हैं. हमारे देश में सामर्थ्य है, उस सामर्थ्य के भरोसे आगे बढ़ना है तो लक्ष्य, दिशा और मंजिल को जनसामान्य से जोड़ना ही चाहिए और हमारा यही प्रयास है. हमने अर्थव्यवस्था के ज्यादातर आयामों को फॉर्मल व्यवस्था में लाने का प्रयास किया है. इसके साथ ही हम अर्थव्यवस्था को आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए Modernize और Speed Up करने की दिशा में भी आगे बढ़े हैं.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने महंगे प्याज से निपटने के लिए उठाया ये बड़ा कदम

नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश में वह सरकार है जो किसान की भी सुनती है, मजदूर की भी सुनती है, व्यापारी की भी सुनती है और उद्योग जगत की भी सुनती है. उनकी आवश्यकताओं को समझने का प्रयास करती है और उनके सुझावों पर संवेदनशीलता से काम करती है. क्या उद्योग जगत नहीं चाहता था कि देश में टैक्स का जाल कम हो. हर राज्य में अलग अलग दरों की परेशानी से उसे मुक्ति मिले. हम जीएसटी लाए. व्यापार जगत से जो भी फीडबैक मिला, हम जीएसटी में आवश्यक चीजें जोड़ते रहे और उसमें जरूरी परिवर्तन करते रहे.

यह भी पढ़ें: Gold News: सोना खरीदने या बेचने जा रहे हैं तो यह ख़बर जरूर पढ़ लें

पिछले 3 साल Ease of Doing Business में भारत का सबसे अच्छा सुधार
Ease of Doing Business कहने में चार शब्द लगते हैं लेकिन इसकी रैंकिंग में बदलाव तब होता है जब दिन-रात मेहनत की जाती है, जमीनी स्तर पर जाकर नीतियों में, नियमों में बदलाव होता है. आज भारत दुनिया के उन TOP 10 देशों में शामिल है, जिसने इज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में पिछले 3 वर्षों में लगातार सबसे अच्छा सुधार किया है.