News Nation Logo

18 जुलाई से बढ़ जाएंगे सामानों के दाम, GST Slab में हुआ बदलाव

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 30 Jun 2022, 09:38:36 AM
GST Latest News

GST Latest News (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • पैक्ड राशन पर 5 फीसदी टैक्स लिया जाना हुआ तय
  • मंत्रियों का समूह अपनी रिपोर्ट 15 जुलाई तक करेंगे पेश
  • क्रिप्टोकरेंसी पर जीएसटी की दर को लेकर कोई फैसला नहीं

नई दिल्ली:  

GST Latest News:18 जुलाई से आपके जीवन में कुछ बड़े बदलाव दस्तक देने जा रहे  हैं. दरअसल कुछ वस्तुओं पर पहले के मुताबिक अब आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. चंडीगढ़ में 28-29 जून को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की दो दिवसीय बैठक हुई है. जिसके बाद जीएसटी की दरों को बढ़ाने और कुछ छूटों के वापिस लेने का फैसला लिया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने साफ किया है कि जीएसटी स्लैब में बदलाव वैल्यु चैन की खामियों को दूर करना है. जीएसटी टैक्स में बढ़ोतरी से दूसरी वस्तुओं पर उठाए गए टैक्स के बोझ की भरपाई होगी.

इन चीजों पर देनी होगी बढ़ी हुई कीमत 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मंगलवार को हुई बैठक में जीएसटी काउंसिल ने कई बड़े फैसले लिए हैं. इनमें पैक्ड राशन पर 5 फीसदी टैक्स लिया जान तय हुआ है. पैक्ड आटा- चावल ब्रांडेड हो या अनब्रांडेड दोनों पर 5 फीसदी टैक्स लगेगा. इसके अलावा दूध से बनी चीजों जैसे पनीर, लस्सी, छाछ, डिब्बाबंद दही को 5 फीसदी जीएसटी के दायरे में शामिल किया गया है. 

ये भी पढ़ेंः Crude Oil के भाव में उछाल के बीच पेट्रोल- डीजल की नई कीमतें जारी

15 जुलाई तक होगी रिपोर्ट पेश
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंत्रियों के समूह को अन्य वस्तुओं पर जीएसटी की दर पर फिर से विचार करने का समय दिया है. इनमें ऑनलआइन गेमिंग कैसीनो, घुड़दौड़ को शामिल किया गया है. मंत्रियों का समूह अपनी रिपोर्ट  15 जुलाई तक पेश करेंगे. इसके अलावा डिजिटल करेंसी क्रिप्टोकरेंसी पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है. दो दिवसीय बैठक में इनवर्टेड ड्यूटी के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है. 

First Published : 30 Jun 2022, 09:38:36 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.