News Nation Logo

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY): समय से पहले पूरा हो गया 8 करोड़ कनेक्शन का लक्ष्य

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY): प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) को 1 मई 2016 को लॉन्च किया गया गया था. उस समय 5 करोड़ परिवारों के महिला सदस्यों के नाम मार्च 2019 तक कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था.

पीटीआई | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Sep 2019, 08:43:07 AM
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana-PMUY

नई दिल्ली:

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana-PMUY: उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ मुफ्त एलपीजी (LPG) गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य (Target) सरकार निर्धारित समय से 7 महीने पहले पूरा करने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज 8 करोड़ वां कनेक्शन लाभार्थी को सौपेंगे. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) को 1 मई 2016 को लॉन्च किया गया गया था. उस समय 5 करोड़ परिवारों के महिला सदस्यों के नाम मार्च 2019 तक कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था. बाद में टारगेट को बड़ा करते हुए मार्च 2020 तक 8 करोड़ कनेक्शन बांटने का दावा किया गया.

यह भी पढ़ें: महंगाई को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने दिया बड़ा बयान, कहा कोई सवाल नहीं कर सकता

2014 में 55 फीसदी जनसंख्या करती थी LPG का इस्तेमाल
एक आधिकारिक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (7 सितंबर) को महाराष्ट्र के औरंगाबाद में PMUY के तहत 8 करोड़वां कनेक्शन सौपेंगे. सरकार ने रसोई घरों में चूल्हे की जगह एलपीजी सिलिंडर को प्रोत्साहित किया. 2014 में 55 फीसदी जनसंख्या की पहुंच एलपीजी तक थी जो अब बढ़कर 95 फीसदी हो गई है.

यह भी पढ़ें: बुढ़ापे की लाठी है केंद्र सरकार की रिवर्स मॉर्गेज लोन (Reverse Mortgage Loan) स्कीम

PMUY के तहत सरकार एक गरीब परिवार को मुफ्त गैस कनेक्शन देने के लिए सरकारी ईंधन कंपनियों को 1600 रुपये सब्सिडी देती है. यह सिलिंडर के लिए सिक्यॉरिटी मनी फिटिंग चार्ज के रूप में दिया जाता है. लाभार्थी को चूल्हा खुद खरीदना होता है. लाभार्थियों का बोझ कम करने के लिए चूल्हे और पहले रिफिल के खर्च को किश्तों में देने की सुविधा भी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Sep 2019, 11:45:16 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.