News Nation Logo

पीएलआई पुश : सेंसेक्स 59 हजार के पार, टेलीकॉम शेयरों में उछाल (राउंडअप)

पीएलआई पुश : सेंसेक्स 59 हजार के पार, टेलीकॉम शेयरों में उछाल (राउंडअप)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Sep 2021, 12:35:01 AM
PLI Puh

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: कुछ संकटग्रस्त क्षेत्रों के लिए सरकार की ओर से समर्थन उपायों और अन्य के लिए पीएलआई योजनाओं के प्रावधानों की घोषणा के एक दिन बाद गुरुवार को भारत के प्रमुख शेयर सूचकांक उच्च स्तर पर पहुंच गए।

दोनों प्रमुख सूचकांक - एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 ने नई इंट्रा-डे और क्लोजिंग हाई दर्ज की। सेंसेक्स ने जहां 59,200 के स्तर को पार किया, वहीं निफ्टी ने 17,600 के स्तर को पार किया।

शुरुआत में दोनों प्रमुख सूचकांकों में गैप-अप ओपनिंग थी। हालांकि, वैश्विक संकेतों ने लाभ को सीमित कर दिया, क्योंकि एशियाई बाजार काफी हद तक कमजोर थे, क्योंकि चीन एवरग्रांडे समूह में ऋण संकट और निजी उद्योगों पर लगाम लगाने के लिए बीजिंग के नवीनतम धक्का ने भावनाओं को आहत किया।

दूसरी ओर, अमेरिकी बाजारों में रातभर की बढ़त के बाद यूरोपीय शेयरों में तेजी रही।

सेक्टरों में बैंकिंग, टेलीकॉम, एफएमसीजी और एनर्जी शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी आई, जबकि मेटल और आईटी में सबसे ज्यादा गिरावट आई।

नतीजतन, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स 59,141.16 अंक पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 417.96 अंक या 0.71 प्रतिशत अधिक था।

इसी तरह, एनएसई निफ्टी 50 अपने पिछले बंद से 110.05 अंक या 0.63 प्रतिशत बढ़कर 17,629.50 अंक पर पहुंच गया।

एचडीएफसी के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, निफ्टी लगातार तीसरे सत्र में बैंकों और एफएमसीजी शेयरों की सहायता से रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ। हालांकि, अग्रिम गिरावट अनुपात 1: 1 से नीचे गिर गया है, जो व्यापक बाजारों में लाभ ले रहा है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका के अनुसार, कमजोर वैश्विक संकेतों के बावजूद, दूरसंचार और ऑटो क्षेत्रों के लिए पीएलआई सुधारों की शुरुआत ने निवेशकों को सुधार के नेतृत्व वाली आर्थिक सुधार के बारे में विश्वास दिलाया।

पीएसयू बैंकों ने 5 प्रतिशत से अधिक तारकीय प्रदर्शन दिखाया। बैंक निफ्टी गुरुवार को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया और इसने फरवरी 2021 में अपने पिछले उच्च रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, सुधारों से प्रेरित, भारतीय बाजार ने अपने बार ऊपर उठाए और नए रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार किया। आज की बाजार रैली बैंकिंग शेयरों में मजबूत खरीद से प्रेरित थी, खासकर पीएसबी में।

बैंकिंग क्षेत्र के आने वाले दिनों में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है, क्योंकि यह क्षेत्र, जो संपत्ति की गुणवत्ता के डर के कारण चल रही रैली में उचित रूप से भाग लेने में विफल रहा, कर्षण प्राप्त कर रहा है।

एलकेपी सिक्योरिटीज में अनुसंधान प्रमुख एस. रंगनाथन ने कहा, आमतौर पर यह देखा जाता है कि जब एक अंडर परफॉर्मर एक बहुप्रतीक्षित कदम उठाता है, तो यह दूसरों पर अच्छा प्रभाव डालता है। एनएआरसीएल के संचालन से पहले, बैंकों ने सेंसेक्स को 59,000 की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचने में मदद की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Sep 2021, 12:35:01 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.