News Nation Logo

अफगानिस्तान में फंड की जरूरत: संयुक्त राष्ट्र राजदूत

अफगानिस्तान में फंड की जरूरत: संयुक्त राष्ट्र राजदूत

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Sep 2021, 10:00:02 AM
Photo taken

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

संयुक्त राष्ट्र: अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष राजदूत ने देश में फंड और गंभीर मानवीय स्थिति को दूर करने के प्रयासों का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों ने अरबों डॉलर की संपत्ति और दानकर्ता निधि को फ्रीज कर दिया गया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव डेबोरा लियोंस ने कहा, अपरिहार्य प्रभाव, हालांकि, एक गंभीर आर्थिक मंदी होगी जो कई और लाखों लोगों को गरीबी और भुखमरी की ओर धकेल सकती है। अफगानिस्तान से शरणार्थियों की एक बड़ी लहर पैदा हो रही है, और वास्तव में यह अफगानिस्तान में कई पीढ़ियों तक रह सकती है।

उन्होंने सुरक्षा परिषद को गुरुवार को एक ब्रीफिंग में बताया, जैसा कि अफगान मुद्रा में गिरावट आई है, ईंधन और भोजन की कीमतें आसमान छू रही हैं। निजी बैंकों के पास अब वितरित करने के लिए नकदी नहीं है, जिसका मतलब है कि संपत्ति वाले अफगान भी उन तक नहीं पहुंच सकते हैं। साथ ही वेतन का भुगतान नहीं किया जा सकता है।

लियोंस ने कहा, अर्थव्यवस्था और सामाजिक व्यवस्था को पूरी तरह से टूटने से रोकने के लिए अफगानिस्तान में फंड की अनुमति देनी चाहिए।

उन्होंने कहा, यह सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा उपाय बनाए जाने चाहिए कि यह पैसा वहीं खर्च किया जाए जहां इसे खर्च करने की आवश्यकता है, और अधिकारी इसका दुरुपयोग नहीं कर सकें।

लियोंस ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को पहले से मौजूद मानवीय संकट पर ध्यान देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इस संकट से निपटने के लिए तालिबान नेताओं के खिलाफ प्रतिबंध हटाने के संबंध में राजनीतिक फैसलों का इंतजार नहीं किया जा सकता क्योंकि लाखों आम अफगानों को मदद की सख्त जरूरत है।

उन्होंने कहा, इसका मतलब है कि संयुक्त राष्ट्र या गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के माध्यम से आवश्यक मानवीय सहायता प्रदान की जानी चाहिए। इसके अतिरिक्त ऐसे देश भी हैं जिनके अपने प्रतिबंध हैं जो कुछ सदस्यों या समूहों पर लागू होते हैं जो अब वास्तविक प्राधिकरण का हिस्सा हैं। संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और गैर सरकारी संगठनों को आवश्यक मानवीय राहत प्रदान करने की अनुमति देने के लिए प्रासंगिक तंत्र जल्दी से खोजा जाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 10 Sep 2021, 10:00:02 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.