logo-image

अफगानिस्तान की जीडीपी एक साल में 20 फीसदी घटने की संभावना : यूएन

अफगानिस्तान की जीडीपी एक साल में 20 फीसदी घटने की संभावना : यूएन

Updated on: 02 Dec 2021, 10:05 AM

संयुक्त राष्ट्र (न्यूयॉर्क):

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने अनुमान लगाया है कि अफगानिस्तान का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) एक साल के भीतर 20 अरब डॉलर से घटकर 16 अरब डॉलर हो जाएंगे, जो 20 फीसदी कम है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी ने अफगानिस्तान के लिए अपने सामाजिक-आर्थिक आउटलुक में चेतावनी दी है कि एशिया के सबसे गरीब देश के लिए आर्थिक आधार लंबे समय से बहुत छोटा है, जिसकी आबादी 40 मिलियन है।

यूएनडीपी के प्रशासक अचिम स्टेनर ने कहा, अफगानिस्तान पर इस नए सामाजिक-आर्थिक आकलन का अनुमान है कि महिलाओं को काम करने से प्रतिबंधित करने से 1 अरब डॉलर या देश के सकल घरेलू उत्पाद का 5 प्रतिशत तक का तत्काल आर्थिक नुकसान हो सकता है।

संयुक्त राष्ट्र के निकाय ने यह भी चेतावनी दी कि देश की मानव पूंजी, लड़कियों की शिक्षा के आधे हिस्से में निवेश करने में विफल रहने पर आने वाले वर्षों में गंभीर सामाजिक-आर्थिक परिणाम होंगे।

यूएनडीपी और स्वतंत्र अर्थशास्त्रियों ने संकेत दिया कि गिरती आय और बढ़ती आबादी के साथ, अत्यधिक गरीबी में सभी लोगों की आय को गरीबी रेखा तक उठाने में 2 बिलियन डॉलर लग सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.