logo-image

Petrol Diesel Price: लगातार चौथे दिन कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

रविवार को लगातार चौथे दिन तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम घटाकर उपभोक्ताओं को महंगाई से बड़ी राहत पहुंचाई है.

Updated on: 12 May 2019, 11:05 AM

highlights

  • छठे चरण की वोटिंग के बीच आम आदमी के लिए राहत देने वाली खबर.
  • दिल्ली में पेट्रोल 1.27 रुपये लीटर तो डीजल 55 पैसे लीटर चार दिनों में सस्ता हुआ.
  • अमेरिका में कच्चे तेल के स्टॉक में 39.63 लाख बैरल की गिरावट दर्ज की गई है.

नई दिल्ली.:

छठे चरण की वोटिंग (6th Phase Voting) के बीच आम आदमी के लिए एक बड़ी राहत देने वाली खबर आई है. रविवार को लगातार चौथे दिन तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के दाम घटाकर उपभोक्ताओं को महंगाई से बड़ी राहत पहुंचाई है. इन चार दिनों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल 1.27 रुपये लीटर सस्ता हो गया है और डीजल के दाम भी 55 पैसे लीटर घट गए हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में वोट डालने पहुंचे राहुल गांधी ने मीडिया से हुए मुखातिब, दिए इन सवालों के जवाब

देश भर में पेट्रोल-डीजल दामों में आई है कमी
दिल्ली और कोलकाता में रविवार को पेट्रोल के दाम में 42 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई. पेट्रोल के दाम मुंबई (Mumbai) में 41 पैसे और चेन्नई में 44 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं. वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली में 17 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है.

यह भी पढ़ेंः अन्ना हजारे ने अरविंद केजरीवाल पर बोला हमला कहा, सत्ता और धन के नशे में चूर हैं केजरीवाल

जानें कहां कितने में मिला रहा पेट्रोल-डीजल
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव घटकर क्रमश: 71.73 रुपये, 73.79 रुपये, 77.34 रुपये और 74.46 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं, चारों महानगरों में डीजल के भाव घटकर क्रमश: 66.11 रुपये, 67.86 रुपये, 69.27 रुपये और 69.88 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2019 6th Phase Voting: दिल्ली का सबसे पिछड़ा इलाका, दांव पर राजनीतिक दुनिया की कायनात

कच्चे तेल के स्टॉक में आई गिरावट
गौरतलब है कि अमेरिकी ऊर्जा विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में कच्चे तेल (Crude Oil) के स्टॉक में 39.63 लाख बैरल की गिरावट दर्ज की गई है, जबकि उसके पिछले हफ्ते में अमेरिका में क्रूड स्टॉक 99.34 लाख बैरल बढ़ा था. यह तब है जब भारत पर ईरान से तेल खरीदने को लेकर अमेरिका लगातार आंख दिखा रहा है, तो ट्रेड डील के लिए चीन को भी धमका रहा है.