logo-image

पेट्रोल के दाम और बढ़े, 3 महीने में पहली बार डीजल के रेट में कटौती

पेट्रोल के दाम और बढ़े, 3 महीने में पहली बार डीजल के रेट में कटौती

Updated on: 12 Jul 2021, 05:40 PM

नई दिल्ली:

वैश्विक संकेतों की वजह से सोमवार को देश भर में ईंधन की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी हुई जिससे आम आदमी पर बोझ और बढ़ गया।

हालांकि, तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल की कीमत बढ़ाने के लिए दो महीने से अधिक समय पहले अपनाई गई अपनी प्रथा को जारी रखा, लेकिन तीन महीने के करीब पहली बार डीजल की कीमतों में कमी की।

इस हिसाब से जहां दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 28 पैसे बढ़कर 101.19 रुपये प्रति लीटर हो गई, वहीं दिल्ली में डीजल 16 पैसे प्रति लीटर घटकर 89.72 रुपये प्रति लीटर हो गई।

देश भर में भी पेट्रोल की कीमतों में 25-35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, डीजल की कीमतों में 15-20 पैसे प्रति लीटर की कमी आई।

सोमवार से पहले पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में शनिवार को 35 पैसे और 26 पैसे प्रति लीटर की तेज वृद्धि हुई, जबकि रविवार को यह अपरिवर्तित रही।

मुंबई शहर में जहां 29 मई को पेट्रोल के दाम पहली बार 100 रुपये के पार गए, वहीं सोमवार को पेट्रोल की कीमत 107.20 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गई। शहर में डीजल की कीमत भी 97.29 रुपये है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमतें अब 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई हैं और ओएमसी अधिकारियों ने कहा कि अगर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में मजबूती जारी रही, तो कीमतें और बढ़ सकती हैं।

सोमवार की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ, ईंधन की कीमतें अब 39 दिनों में बढ़ गई हैं और 1 मई से 34 दिनों तक अपरिवर्तित रहीं। 39 की बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 10.79 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

उपभोक्ता अब केवल यह उम्मीद कर सकते हैं कि ईंधन की कीमतों में किसी भी तरह की बढ़ोतरी की जांच की जाए क्योंकि ओएमसी ने राहत देने के लिए अगले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कटौती शुरू कर दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.