logo-image

तेल की कीमतों में मामूली कटौती, पेट्रोल 9 पैसे हुआ सस्ता, डीजल के नहीं घटे दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी मामूली गिरावट आई है। आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम सिर्फ 9 पैसे सस्ता हुआ है। वहीं डीजल के दाम में आज कोई कमी नहीं आई है।

Updated on: 03 Jun 2018, 07:51 AM

नई दिल्ली:

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज भी मामूली गिरावट आई है आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम सिर्फ 9 पैसे सस्ता हुआ है। वहीं डीजल के दाम में आज कोई कमी नहीं आई है।

दिल्ली में आज पेट्रोल 78.11 और डीजल 69.11 प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 85.92 रुपये प्रति लीटर है, तो वहीं डीजल का दाम 73.58 रुपये प्रति लीटर है।

चेन्नई में आज पेट्रोल के दाम 81.09 और डीजल 72.97 प्रति लीटर है।

बता दें कि दाम बढ़ने के पीछे तर्क दिया जा रहा है कि घरेलू बाजार में तेल के दाम में बढ़ोतरी मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी के कारण होती है, क्योंकि कच्चे तेल का दाम ऊंचा होने से आयात महंगा हो जाता है।

पिछले दो हफ्तों में दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई और कोलकाता में चार साल के ऊपरी स्तर पर बनी हुई थी।

30 मई को तेल का दाम सिर्फ एक पैसा प्रति लीटर कम हुआ। हालांकि शुरुआत में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की वेबसाइट पर तेल के दाम में 50-60 पैसे की कमी दिखाई गई, मगर बाद में उसे सुधारने पर सिर्फ एक पैसे की कमी दर्ज की गई थी।

तेल के दाम में 14-29 मई के दौरान करीब चार रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है।

और पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 9 पैसे की कटौती, चार दिनों में 23 पैसे गिरा दाम