logo-image

बुधवार को पेट्रोल, डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

बुधवार को पेट्रोल, डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

Updated on: 29 Sep 2021, 12:30 PM

नई दिल्ली:

वैश्विक तेल कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच तीन सप्ताह के ब्रेक के बाद दोनों ईंधनों की पंप कीमतों में एक साथ बढ़ोतरी के एक दिन बाद बुधवार को ऑटो ईंधन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

इस सप्ताह की शुरूआत में तीन साल के उच्च स्तर 80 डॉलर प्रति बैरल की शूटिंग के बाद बेंचमार्क कच्चे तेल की कीमतें अब 78 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई हैं।

ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से डीजल की कीमत 89.57 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत 101.39 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।

पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने हाल ही में उत्पाद की कीमतों में तेजी को देखते हुए मंगलवार को अपने पंप की कीमतें बढ़ा दीं।

तेल विपणन कंपनियों ने कीमतों में कोई बदलाव करने से पहले वैश्विक तेल स्थिति पर अपनी नजर बनाए रखने को प्राथमिकता दी। यही वजह है कि पिछले तीन हफ्ते से पेट्रोल की कीमतों में बदलाव नहीं किया गया। लेकिन वैश्विक तेल मूल्य में अत्यधिक अस्थिरता ने अब ओएमसी को वृद्धि को प्रभावित करने के लिए प्रेरित किया है।

ओएमसी की प्रतीक्षा और निगरानी योजना पहले उपभोक्ताओं की राहत के लिए आई थी क्योंकि उस अवधि के दौरान कोई बदलाव नहीं आया जब कच्चे तेल की कीमत अमेरिकी उत्पादन और सूची में कमी और मांग में चरम पर थी। इसके लिए पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगभग 1 रुपये की वृद्धि की आवश्यकता होती है।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब 107.47 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 97.21 रुपये प्रति लीटर है।

देशभर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें बुधवार को स्थिर रहीं, लेकिन राज्य में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर उनकी खुदरा दरें अलग-अलग है।

देश में ईंधन की कीमतें इस साल अप्रैल से इसकी खुदरा दरों में 41 वृद्धि के कारण रिकॉर्ड स्तर पर मंडरा रही हैं। यह कुछ मौकों पर गिरा लेकिन काफी हद तक स्थिर रहा।

वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड मंगलवार को 80 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चढ़ने के बाद गिरकर 78 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। सप्ताह के लिए तेल की दरें 2 फीसदी बढ़ी हैं और यह पांचवां साप्ताहिक लाभ है।

5 सितंबर से, जब पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में बदलाव किया गया । अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमत अगस्त के दौरान औसत कीमतों की तुलना में लगभग 6-7 डॉलर प्रति बैरल अधिक रही है।

तेल कंपनियों द्वारा अपनाए गए मूल्य निर्धारण फार्मूले के तहत, उनके द्वारा दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा और बदलाव किया जाना है। नई कीमतें सुबह छह बजे से प्रभावी हो गई हैं।

कीमतों की दैनिक समीक्षा और बदलाव पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों पर आधारित है।

लेकिन, वैश्विक तेल कीमतों में उतार-चढ़ाव ने ओएमसी को इस फॉर्मूले का समग्रता से पालन करने से रोक दिया है और अब लंबे अंतराल के साथ बदलाव किए जा रहे हैं। इसने कंपनियों को ईंधन की कीमतों में वृद्धि करने से भी रोका है, जब भी उनका विश्व स्तर पर आगमन और ईंधन की पंप कीमत के बीच बेमेल है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.