logo-image

लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

Updated on: 09 Sep 2021, 03:40 PM

नई दिल्ली:

तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने गुरुवार को चार महानगरों में ईंधन की कीमतों में संशोधन पर विराम लगाया है।

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर है।

इसी तरह, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता के अन्य प्रमुख महानगरों में ईंधन की कीमत 107.26 रुपये, 98.96 रुपये, 101.62 रुपये प्रति लीटर है।

देश भर में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें गुरुवार को स्थिर रहीं, लेकिन उनकी खुदरा दरें किसी विशेष राज्य में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर अलग रही हैं।

तेल कंपनियों द्वारा अपनाए गए मूल्य निर्धारण फार्मूले के तहत, उनके द्वारा दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा और संशोधन किया जाना है। नई कीमतें सुबह छह बजे से प्रभावी हो गई हैं।

कीमतों की दैनिक समीक्षा और संशोधन पिछले 15 दिनों में अंत र्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों पर आधारित है।

हालांकि, वैश्विक तेल कीमतों में उतार-चढ़ाव ने ओएमसी को इस फॉमूर्ले का समग्रता से पालन करने से रोक दिया है और अब लंबे अंतराल के साथ संशोधन किए जा रहे हैं। इसने कंपनियों को ईंधन की बढ़ती कीमतों को भी बनाए रखा है।

ईंधन उपभोक्ता उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले दिनों में ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होगा या कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि वैश्विक तेल नरम रहने की उम्मीद है। ऑयल कार्टेल ओपेक और उसके सहयोगी धीरे-धीरे उत्पादन स्तर बढ़ाने पर सहमत हुए हैं, जिससे कीमतों में बढ़ोतरी को रोका जा सके। महामारी के कारण मांग पर चिंता का असर भी तेल की कीमतों पर पड़ रहा है।

पिछले हफ्ते 74 डॉलर प्रति बैरल के निशान को छूने के बाद बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड अब मामूली कम 72 डॉलर प्रति बैरल पर है

पेट्रोल की कीमतों के साथ-साथ डीजल की कीमतों में भी गुरुवार को कोई बदलाव नहीं किया गया। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल क्रमश: 88.62 रुपये, 96.19 रुपये, 93.26 रुपये और 91.71 रुपये प्रति लीटर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.