logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

ईंधन पर उत्पाद शुल्क में राहत से देश में त्योहारों का उत्साह बढ़ने की उम्मीद

ईंधन पर उत्पाद शुल्क में राहत से देश में त्योहारों का उत्साह बढ़ने की उम्मीद

Updated on: 19 Oct 2021, 09:40 PM

नई दिल्ली:

इस त्योहारी सीजन में उपभोक्ता ऑटो ईंधन की बढ़ती कीमत से राहत की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि सरकार पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती का विकल्प चुन सकती है। यह कटौती महामारी फैलने के बाद पहली बार हो सकती है।

सरकार का लक्ष्य कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले इन दो उत्पादों के खुदरा मूल्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालने से रोकना है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें पहले ही देशभर में ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच चुकी हैं और पिछले एक महीने में अधिकांश दिनों में बढ़ी हैं, जिससे उपभोक्ताओं की जेब में एक बड़ा छेद हो गया है।

सूत्रों ने कहा कि ऑटो ईंधन की कीमतों में और बढ़ोतरी को रोकने के लिए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 2-3 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की जा सकती है।

पेट्रोल की कीमतों में 1 जनवरी से 30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ डीजल की कीमतों में 26 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ ईंधन की बढ़ती कीमतों का खामियाजा भुगतने वाले उपभोक्ताओं के लिए उत्सव को मीठा बनाने के लिए दिवाली से पहले घोषणा की जा सकती है।

चर्चा से जुड़े सूत्र ने कहा, दो पेट्रोलियम उत्पादों पर शुल्क में संशोधन पर विचार करने के प्रस्ताव पर नए सिरे से चर्चा की गई है। हालांकि अभी कुछ भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन जल्द ही इस पर फैसला होने की उम्मीद है।

यदि लागू किया जाता है, तो दो उत्पादों पर उत्पाद शुल्क में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती का पूरे साल के राजस्व में प्रभाव 25,000 करोड़ रुपये से अधिक होगा। कोई भी अधिक कटौती, वार्षिक राजस्व प्रभाव को 36,000 करोड़ रुपये से अधिक तक ले जा सकती है। हालांकि, चूंकि चालू वित्तवर्ष (21-22) का आधे से अधिक समय समाप्त हो चुका है, इसलिए छोड़ा गया राजस्व बहुत कम हो सकता है।

उपभोक्ताओं के लिए उत्पाद शुल्क में 3 रुपये की कटौती पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में बड़ी कटौती में तब्दील हो सकती है, क्योंकि तेल कंपनियां कीमतों में कटौती का कुछ बोझ भी उठा सकती हैं।

सूत्रों ने कहा, राज्यों को ईंधन की कीमतों पर वैट कटौती पर विचार करने के लिए भी कहा जा रहा है, ताकि खुदरा दरों को 100 रुपये प्रति लीटर से नीचे लाने में मदद मिल सके।

दिल्ली में अभी पेट्रोल की कीमत 105.84 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 94.57 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई और देश के कई अन्य स्थानों पर भी डीजल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर पहुंच गई हैं।

लेकिन बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड की कीमतें अब तीन साल के उच्च स्तर 85 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच रही हैं और उम्मीद है कि उत्पादन में कटौती को धीरे-धीरे कम करने के ओपेक के पहले से घोषित फैसले और महामारी की ताजा लहर के बाद वैश्विक स्तर पर बढ़ती मांग के चलते आर्थिक गतिविधियों में तेजी आने की उम्मीद है।

कच्चे तेल की भारतीय टोकरी, भारतीय रिफाइनरियों में संसाधित कच्चे तेल के खट्टे ग्रेड (ओमान और दुबई औसत) और मीठे ग्रेड (ब्रेंट डेटेड) से युक्त एक व्युत्पन्न टोकरी भी पिछले कुछ हफ्तों में लगातार बढ़ी है और औसतन 73.13 डॉलर तक पहुंच गई है। सितंबर में बैरल अगस्त में 69.80 डॉलर प्रति बैरल था। यह वित्त मंत्रालय के आराम स्तर से काफी ऊपर है।

सूत्रों ने कहा कि सरकार के पास पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती करने के लिए पर्याप्त जगह है, क्योंकि आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की एक पूर्व रिपोर्ट में सुझाव दिया गया था कि दो ईंधनों पर कर से राजस्व के लिए सरकार के लक्ष्य को प्रभावित किए बिना उत्पाद शुल्क में 8.5 रुपये प्रति लीटर की कटौती की जा सकती है।

शुल्क में कटौती के बिना, सरकार को ऑटो ईंधन से 4.3 लाख करोड़ रुपये से अधिक एकत्र करने की उम्मीद है - 3.2 लाख करोड़ रुपये के बजट अनुमान से बहुत अधिक। वित्तवर्ष 2011 में भी सरकारी खजाने में पेट्रोलियम क्षेत्र का योगदान 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा। ऐसा इसलिए है, क्योंकि मार्च से मई, 2020 के बीच पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 13 रुपये और 16 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी और अब यह डीजल पर 31.8 रुपये और पेट्रोल पर 32.9 रुपये प्रति लीटर है।

उत्पाद शुल्क में वृद्धि अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों में दो दशक के निचले स्तर तक गिरने से होने वाले लाभ को कम करने के लिए थी। वास्तव में, अतिरिक्त उत्पाद शुल्क आय का एक बड़ा हिस्सा सरकार द्वारा घोषित कोविड राहत उपायों के लिए इस्तेमाल किया गया था। लेकिन अब सोच यह है कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तरह से कर राजस्व में तेजी से पुनरुद्धार मोड पर अर्थव्यवस्था के साथ उछाल दिखा रहा है, आम आदमी के हित में कर्तव्यों में कुछ संशोधन किया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.