logo-image

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में एक सप्ताह से कोई बदलाव नहीं

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में एक सप्ताह से कोई बदलाव नहीं

Updated on: 13 Sep 2021, 10:35 AM

नई दिल्ली:

उत्पादन में वृद्धि और मांग को लेकर चिंता के कारण वैश्विक तेल कीमतों में नरमी के बीच देश में ऑटो ईंधन की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है।

तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने सोमवार को ऑटो ईंधन पेट्रोल और डीजल की पंप कीमतों को बिना किसी बदलाव के लगातार आठवें दिन अपरिवर्तित रखा।

देश के सबसे बड़े ईंधन रिटेलर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, पेट्रोल और डीजल की कीमतें दिल्ली में 101.19 रुपये और 88.62 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहीं।

मुंबई में, पेट्रोल की कीमत सोमवार को 107.26 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रही, जबकि डीजल की दर भी 96.19 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित बनी हुई है।

देशभर में भी, पेट्रोल और डीजल की कीमतें सोमवार को स्थिर रहीं, लेकिन उनकी खुदरा दरें किसी विशेष राज्य में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर अलग हैं।

तेल कंपनियों के मूल्य निर्धारण फार्मूलें के तहत, दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की दरों की समीक्षा और बदलाव किया जाना है।

नई कीमतें सुबह छह बजे से प्रभावी हो गई हैं।

कीमतों की दैनिक समीक्षा और बदलाव पिछले 15 दिनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों पर आधारित है।

लेकिन, वैश्विक तेल कीमतों में उतार-चढ़ाव ने ओएमसी को इस फार्मूलें का समग्रता से पालन करने से रोक दिया है और अब लंबे अंतराल के साथ बदलाव किए जा रहे हैं।

ऑयल कार्टेल ओपेक और उसके सहयोगी धीरे-धीरे उत्पादन स्तर बढ़ाने पर सहमत हुए हैं जिससे कीमतों में बढ़ोतरी को रोका जा सके।

महामारी के कारण मांग पर चिंता का असर भी तेल की कीमतों पर पड़ रहा है।

पिछले हफ्ते 74 डॉलर प्रति बैरल के निशान को छूने के बाद बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड अब कम होकर 73 डॉलर प्रति बैरल हो गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.