logo-image

लगातार पांचवें दिन पेट्रोल, डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

लगातार पांचवें दिन पेट्रोल, डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

Updated on: 09 Nov 2021, 12:05 PM

नई दिल्ली:

केंद्र और राज्यों के करों में कटौती के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ, जिससे उपभोक्ताओं को और राहत मिली।

दिल्ली में पेट्रोल की पंप कीमत, पिछले दिन के 110.04 रुपये प्रति लीटर से 4 नवंबर को सुबह 6 बजे गिरकर 103.97 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

राजधानी में डीजल की कीमतें भी 86.67 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई हैं।

आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर है।

कोलकाता में भी ईंधन की दरें स्थिर रहीं, जहां पिछले सप्ताह पेट्रोल की कीमत 5.82 रुपये घटकर 104.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 11.77 रुपये घटकर 89.79 रुपये प्रति लीटर हो गई।

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत भी 101.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 91.43 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है।

मंगलवार को देशभर में कीमतें बड़े पैमाने पर अपरिवर्तित रहीं लेकिन स्थानीय करों के स्तर के आधार पर खुदरा दरें भिन्न रही।

कुछ ही दिनों पहले, वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें तीन साल के उच्च स्तर 85 डॉलर प्रति बैरल से कम होकर 83 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई।

अगर मूल्य रेखा बनी रहती है, तो भारत में ईंधन की दरें और नीचे आ सकती हैं और बड़ोतरी को रोका जा सकता है। हालांकि, ओपेक प्लस के दिसंबर में उत्पादन में केवल क्रमिक वृद्धि का निर्णय कच्चे तेल की कीमतों को फिर से बढ़ा सकता है। यह पिछले सप्ताह की तुलना में पहले ही 1 डॉलर प्रति बैरल अधिक है।

कीमतों में कटौती और ठहराव से पहले, डीजल की कीमतें पिछले 46 दिनों में से 30 बार में दिल्ली में इसकी खुदरा कीमत 9.90 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गई हैं।

पेट्रोल पंप की कीमत में 8.85 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

1 जनवरी से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ड्यूटी में कटौती से पहले 26 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.