logo-image

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में केंद्र के शुल्क कटौती के अनुरूप तेजी से आई गिरावट

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में केंद्र के शुल्क कटौती के अनुरूप तेजी से आई गिरावट

Updated on: 04 Nov 2021, 11:25 AM

नई दिल्ली:


दीवाली की सुबह ईंधन उपभोक्ताओं के लिए एक शुरुआती चमक लेकर आई है क्योंकि पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतें गुरुवार को 5-10 रुपये प्रति लीटर तक गिर गईं, जो केंद्र की बढ़ती दरों को रोकने के लिए दो पेट्रोलियम उत्पादों पर उत्पाद शुल्क में कटौती की घोषणा के अनुरूप थी।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत गुरुवार को सुबह 6 बजे से 103.97 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो पिछले दिन के 110.04 रुपये प्रति लीटर थी। राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, डीजल की कीमतें में 98.42 रुपये से कटौती के बाद 86.67 रुपये प्रति लीटर हो गईं।

आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 115.85 रुपये से गिरकर 109.98 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल की कीमत 106.62 रुपये से गिरकर 94.14 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो सभी महानगरों में सबसे अधिक था।

देश भर में ईंधन की कीमतें 5-10 रुपये प्रति लीटर कम हुई हैं, जब केंद्र ने बुधवार को घोषणा की कि 4 नवंबर से पेट्रोल के लिए उत्पाद शुल्क 5 रुपये और डीजल के लिए 10 रुपये कम हो जाएगा।

कुछ राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश और गोवा में कटौती ज्यादा की गई है, इन राज्यों में सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर अधिक वैट कटौती की घोषणा की है।

केंद्र ने कहा है कि डीजल पर उत्पाद शुल्क में भारी कमी आगामी रबी सीजन के दौरान किसानों के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में की गई है। उत्पाद शुल्क में कमी के कारण वित्त वर्ष 2022 की शेष अवधि में 40,000-45,000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा।

गुरुवार की कीमतों में गिरावट से पहले, बुधवार को ईंधन की कीमतों में वृद्धि पर विराम लगा था, लेकिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार सात दिनों तक बढ़ोतरी हुई थी, जिससे दिल्ली में पेट्रोल की खुदरा दर 2.45 रुपये प्रति लीटर हो गई।

इसी तरह, डीजल की कीमतों में भी पिछले सप्ताह 2.10 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई।

पिछले कुछ दिनों से डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है। गुरुवार की कटौती से पहले दिल्ली में इसकी खुदरा कीमत 9.90 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

देश के कई हिस्सों में ईंधन 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर उपलब्ध है और कटौती के बाद भी यह देश के कई हिस्सों में इस स्तर से ऊपर है।

पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने आखिरकार पिछले हफ्ते अपने कच्चे तेल की कीमतें बढ़ा दीं और इस हफ्ते उत्पाद की कीमतों में तेजी आई।

पेट्रोल की कीमतें भी पिछले 37 दिनों में से 28 दिनों में बढ़ी हैं।

1 जनवरी, 2021 से, शुल्क में कटौती से पहले ईंधन की दरों में 26 रुपये प्रति लीटर से अधिक की वृद्धि हुई है।

कच्चे तेल की कीमत तीन साल के उच्च स्तर 85 डॉलर प्रति बैरल से अधिक बढ़ रही है क्योंकि वैश्विक मांग मजबूत बनी हुई है जबकि ओपेक प्लस उत्पादन बढ़ने के कारण कम हो रहा है। आपूर्ति की चिंताओं को दूर करने और ओपेक उत्पादन में संभावित वृद्धि के लिए चीन द्वारा अपने भंडार से कुछ तेल जारी करने के बाद यह गिरकर 82 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है।

5 सितंबर से, जब पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में संशोधन किया गया था, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दोनों ईंधन की कीमत अगस्त के दौरान औसत कीमतों की तुलना में लगभग 9-10 डॉलर प्रति बैरल अधिक है।

दरअसल, कोविड राहत उपायों के लिए अतिरिक्त संसाधन जुटाने के लिए सरकार ने पिछले साल मार्च में और फिर पिछले साल मई में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में संशोधन किया था।

मार्च 2020 और मई 2020 के बीच पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 13 रुपये और 16 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी और अंत में केंद्र द्वारा शुल्क में कटौती का फैसला करने से पहले डीजल पर 31.8 रुपये और पेट्रोल पर 32.9 रुपये प्रति लीटर पर उच्च स्तर पर था।

केंद्र ने राज्यों से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देने के लिए ईंधन पर वैट कम करने का भी आग्रह किया है।

तदनुसार, उत्तर प्रदेश, गोवा जैसे राज्यों ने उपभोक्ताओं के लिए खुदरा ईंधन की कीमतों में कमी को बढ़ाने के लिए पहले ही ईंधन पर वैट में कटौती की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.