logo-image

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

Updated on: 06 Oct 2021, 11:30 AM

नई दिल्ली:

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती के साथ ऑटो ईंधन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को तेजी आई और बेंचमार्क क्रूड एक बार फिर बढ़कर 82 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर गया।

देश के सबसे बड़े ईंधन रिटेलर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, डीजल की कीमतें राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को 35 पैसे प्रति लीटर की तेजी के साथ 91.42 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि पेट्रोल की कीमत 30 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 102.94 रुपये प्रति लीटर हो गई।

डीजल की कीमत पिछले 13 दिनों में से 10 बार बढ़ी हैं, जिससे दिल्ली में इसकी खुदरा कीमत बढ़कर 2.80 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

डीजल की कीमत तेजी से बढ़ने के साथ, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में अब ईंधन 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर उपलब्ध है।

पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने आखिरकार पिछले हफ्ते और इस सप्ताह उत्पाद की कीमतों में तेजी को देखते हुए अपने पंप की कीमतों में वृद्धि की। पिछले 9 दिनों में से 7 बार पेट्रोल की कीमतें भी बढ़ी हैं, जिससे इसकी पंप कीमतों में इस दौरान 1.75 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 30 पैसे प्रति लीटर से बढ़कर 109 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई, जबकि डीजल की कीमतें बढ़कर 100 रुपये प्रति लीटर के करीब 99.15 रुपये प्रति लीटर हो गई।

देशभर में, पेट्रोल और डीजल में 30-40 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई, लेकिन राज्य में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर उनकी खुदरा दरें भिन्न है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.