logo-image

सरकार ने बैंक कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन बढ़ाने को मंजूरी दी

सरकार ने बैंक कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन बढ़ाने को मंजूरी दी

Updated on: 25 Aug 2021, 07:25 PM

नई दिल्ली:

मृत बैंक कर्मचारियों के परिवारों को राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत कर्मचारी के अंतिम आहरित वेतन का 30 प्रतिशत तक मिलेगा।

राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत कर्मचारी पेंशन के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा किए गए योगदान को पहले के 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया गया है। अभी तक इस योजना के तहत पेंशन की सीमा 9,284 रुपये थी।

वित्तीय सेवा विभाग के सचिव देबाशीष पांडा ने बुधवार को मुंबई में एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि बैंकों के योगदान को बढ़ाने के बाद बैंक कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन 35,000 रुपये तक जा सकती है।

पांडा ने कहा, एनपीएस के तहत पारिवारिक पेंशन और नियोक्ता के योगदान को बढ़ाने के प्रस्ताव को वित्तमंत्री ने मंजूरी दे दी है। इसका लाभ अब पारिवारिक पेंशनभोगियों को मिलेगा।

उन्होंने कहा, वेतन पर सीमा हटा दी गई है और 30 प्रतिशत का एक समान स्लैब लागू होगा। पेंशन 35000 रुपये तक जा सकती है।

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने उन्हें निर्यात प्रोत्साहन एजेंसियों के साथ-साथ उद्योग और वाणिज्य निकायों के साथ बातचीत करने का निर्देश दिया, ताकि निर्यातकों की जरूरतें समय पर पूरी की जा सकें।

उन्होंने यह भी कहा कि बदलते समय के साथ, उद्योगों के पास बैंकिंग क्षेत्र के बाहर से भी धन जुटाने का विकल्प है।

उन्होंने कहा, बैंक स्वयं विभिन्न माध्यमों से धन जुटा रहे हैं। जहां जरूरत है, वहां ऋण को लक्षित करने के लिए इन नए पहलुओं का अध्ययन करने की जरूरत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.