logo-image

महामारी के दौरान प्रसारकों के बीच क्लाउड अपनाने में तेजी लाई गई : अमागी सीईओ

महामारी के दौरान प्रसारकों के बीच क्लाउड अपनाने में तेजी लाई गई : अमागी सीईओ

Updated on: 25 Dec 2021, 11:25 PM

नई दिल्ली:

भारतीय मीडिया और मनोरंजन (एम एंड ई) उद्योग ने महामारी के दौरान उल्लेखनीय लचीलापन दिखाया है। पीडब्ल्यूसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2025 तक लचीलापन 10.75 प्रतिशत की सीएजीआर वृद्धि के साथ 4.1 लाख करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है, जिससे यह उपभोक्ता और विज्ञापन राजस्व के मामले में विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ता मनोरंजन और मीडिया बाजार बन जाएगा।

आईएएनएस ने अगली पीढ़ी की मीडिया प्रौद्योगिकी कंपनी अमागी के सह-संस्थापक और सीईओ, भास्कर सुब्रमण्यम से बात की, ताकि उनका नजरिया मिल सके कि कैसे क्लाउड-आधारित प्रौद्योगिकी समाधानों ने सामग्री की खपत और मुद्रीकरण पैटर्न में विश्व स्तर पर आमूल-चूल परिवर्तन करने वाले उद्योग में यथास्थिति को चुनौती दी है।

पेश हैं साक्षात्कार के अंश :

सवाल : मीडिया और मनोरंजन उद्योग में सामग्री राजा है। लेकिन हाल के वर्षो में जो चीज उतनी ही महत्वपूर्ण हो गई है, वह है कंटेंट डिलीवर करने और दर्शकों के अनुभव को बढ़ाने की तकनीक। हमें बताएं कि अमागी कैसे सामग्री निर्माताओं के लिए मूल्य जोड़ता है?

अमागी के समाधान पारंपरिक टीवी नेटवर्क से लेकर नए युग (डिजिटल-फस्र्ट) सामग्री के मालिकों तक - हर प्रकार के प्रसारक/सामग्री प्रदाता की जरूरतों के अनुरूप हैं।

अमागी अपने क्लाउड-जनित उत्पादों और सेवाओं का उपयोग करते हुए सामग्री ब्रांडों को विभिन्न प्रकार के चैनल बनाने में सक्षम बनाता है, चाहे वह लाइव, रैखिक या ऑन-डिमांड हो। इसके अलावा, यह अपने पुरस्कार विजेता चैनल प्लेआउट समाधान, अमागी क्लाउडपोर्ट का उपयोग करते हुए केबल, सैटेलाइट, ओटीटी और मुफ्त विज्ञापन-समर्थित स्ट्रीमिंग टीवी (फास्ट) प्लेटफार्मो जैसे कई अंत-बिंदुओं में विविध स्वरूपों में सामग्री वितरित करता है।

अमागी एनालिस्टिक्स प्लेटफॉर्म एक शक्तिशाली टूल है जो कंटेंट प्रोवाइडर्स और प्लेटफॉर्म्स को उपभोक्ता की नजर से देखने की आदतों के व्यापक अवलोकन से लैस करता है, उन्हें उस डेटा के साथ सशक्त बनाता है, जिसकी उन्हें सफल प्रोग्रामिंग और विज्ञापन रणनीतियां बनाने की जरूरत होती है।

सवाल : क्या कोविड महामारी ने पारंपरिक मीडिया प्रसारकों के लिए अपनी सामग्री के निर्माण और वितरण के लिए क्लाउड-आधारित सॉफ्टवेयर समाधानों को तेजी से अपनाने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य किया?

महामारी ने निश्चित रूप से प्रसारकों के बीच क्लाउड अपनाने में तेजी लाई। उनके ऑन-प्रिमाइसेस सिस्टम की दुर्गमता, मानव गतिविधि पर प्रतिबंधों के साथ, कई प्रसारकों को विकल्पों को देखने के लिए मजबूर करती है। क्लाउड एक स्वाभाविक पसंद है। अपने कार्यो को क्लाउड में स्थानांतरित करने के बाद उन्होंने इसके कई अन्य अंतर्निहित लाभों को महसूस किया।

कुछ प्रसारकों ने महामारी की शुरुआत से पहले क्लाउड-आधारित प्रसारण वर्कफ्लो को अपनाकर प्रारंभिक प्रौद्योगिकी नेतृत्व दिखाया था और इसलिए लॉकडाउन के दौरान लाभ प्राप्त करना समाप्त कर दिया।

एक प्रमुख मीडिया नेटवर्क, ए प्लस ई नेटवर्क्‍स यूके के साथ अमागी का कार्य एक विशिष्ट उदाहरण है। वर्ष 2019 की चौथी तिमाही में, ए प्लस ई नेटवर्क्‍स यूके ने यूरोप में अपने 26 चैनलों के पूरे पोर्टफोलियो के संचालन के लिए क्लाउड प्लेआउट ट्रांजिशन शुरू किया।

सवाल : आप अपने ग्राहकों को उनकी एवीओडी (एडवर्टाइजिंग वीडियो-ऑन- डिमांड) रणनीति के संदर्भ में सामग्री मुद्रीकरण में कैसे मदद कर रहे हैं?

एवीओडी का एक सबसेट, फ्री एड सपोर्टेड स्ट्रीमिंग टीवी (फास्ट) दर्शकों को लाइनियर टीवी-जैसे अनुभव की सरलता प्रदान करता है, जिसमें बिना किसी पे टीवी खर्च के विज्ञापन ब्रेक छोटे होते हैं और उनकी रुचि के अनुरूप होते हैं। फास्ट घटना को दुनियाभर में अपनाया गया है, क्योंकि अधिक से अधिक दर्शक सदस्यता-आधारित स्ट्रीमिंग पर लाइनियर टीवी की आसानी और सामथ्र्य को पसंद करते हैं।

हमारे चैनल प्लेआउट समाधान, अमागी क्लाउडपोर्ट का उपयोग करके हम सामग्री मालिकों को उन्नत ग्राफिक्स, प्रोग्रामिंग और विज्ञापन शेड्यूल के साथ लाइनियर चैनल बनाने में मदद करते हैं। 300 प्लस सामग्री ब्रांडों ने फास्ट में अपने वितरण को बढ़ाने के लिए अमागी की सेवाओं को शामिल करने के लिए चुना है। इसमें यूएसए टुडे, फ्रेमैंटल, बीईइन स्पोर्ट्स, याहू! फाइनेंस, टेस्टमेड, क्वेस्ट टीवी, शाउट! फैक्टरी, सिनेडिग्म, वाइस यूके और बहुत कुछ।

सवाल : इस साल के ओलंपिक के लिए आपने पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रसारण के लिए अल्ट्रा एचडी फीड प्रदान करने के लिए एनबीसीयूनिवर्सल के साथ भागीदारी की, जिसमें सब कुछ क्लाउड पर नियंत्रित किया जा रहा है। क्या आप हमें इस बारे में और बता सकते हैं कि आप क्लाउड का लाभ कैसे उठाते हैं?

अमागी की क्लाउड-नेटिव तकनीक ने यूएचडी में ओलंपिक के 4 हजार लाइव फीड के प्लेआउट को सक्षम किया। क्लाउड पर यूएचडी ट्रांसमिशन की चुनौतीपूर्ण प्रकृति को देखते हुए यह एक प्रभावशाली उपलब्धि थी। एनबीसी स्पोर्ट्स ग्रुप के लिए अमागी की सेवाओं में ओलंपिक प्रसारण की जरूरतों के अनुरूप हमारे समाधान का व्यापक अनुकूलन शामिल था।

एडब्ल्यूएस स्पॉट इंस्टेंस एक अन्य लागत में कमी का समाधान है, जिसमें ग्राहक अतिरिक्त ईसी2 क्षमता के लिए बोली लगा सकते हैं, जो एडब्ल्यूएस द्वारा 30-35 प्रतिशत कम मूल्य सीमा पर पेश किया जाता है। इस सुविधा ने अमागी को, हमारे खर्चो को काफी कम करने में मदद की है (70 प्रतिशत तक) : एक ऐसी सेवा जो बदले में हम अपने ग्राहकों को देते हैं।

एडब्ल्यूएस उन ग्राहकों को आकर्षक छूट की एक श्रृंखला भी प्रदान करता है जो अपनी सेवा कैटलॉग की बड़ी श्रेणियों का लाभ उठाते हैं। इससे हमें अपने खर्चो में 16 फीसदी की कमी लाने में मदद मिली है।

बाजार में एडब्ल्यूएस की शुरुआत हमेशा एक परिपक्व, रेडी-टू-यूज चरण में होती है, जो आगे के परीक्षण की आवश्यकता को अमान्य करती है और इसकी निर्भरता का आकलन करती है। एडब्ल्यूएस निजी लिंक का उदाहरण लें, जो हमें अपने ग्राहक खातों में सुरक्षित रूप से वीडियो स्ट्रीम भेजने की अनुमति देता है। यह सुविधा, जब 2017 की शुरुआत में लॉन्च की गई थी। उस समय हमारे और हमारे ग्राहकों के बीच सुरक्षित, सुचारु लेनदेन को सक्षम करने के लिए लगभग दो से तीन सप्ताह वक्त की जरूरत थी।

एडब्ल्यूएस हमेशा यह सुनिश्चित करता है कि किसी क्षेत्र में अपनी सेवाएं शुरू करते समय उनके पास कम से कम तीन उपलब्धता क्षेत्र हों। यह सुनिश्चित करता है कि एडब्ल्यूएस ग्राहक, जैसे कि अमागी अपने ग्राहकों को बदले में बहु-क्षेत्रीय सेवाएं दे सकती है।

सवाल : हमें व्यक्तिगत मोर्चे पर अपने करियर के कुछ सबसे यादगार हाइलाइट्स और बदलाव के बारे में बताएं?

बचपन से ही मुझे उद्यमिता और सॉफ्टवेयर विकास में गहरी दिलचस्पी रही है। मैं हमेशा से दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए सॉफ्टवेयर का नवीन रूप से उपयोग करना चाहता हूं, जबकि मैंने शुरू में एक अकादमिक करियर का अनुसरण करने की मांग की और खुद को आईआईटी में एमटेक के लिए नामांकित किया, मुझे एहसास हुआ कि मैं व्यापार की जरूरतों के लिए प्रौद्योगिकी समाधान बनाने के बजाय वहां से बाहर निकलूंगा। माइक्रोसॉफ्ट की सफलता की कहानी मेरे जीवन में एक बहुत बड़ी प्रेरक थी। इसने मुझे यह विश्वास दिलाया कि मुझे इस बात की जरूरत है कि सॉफ्टवेयर में एक बड़ा प्रभाव पैदा करने की क्षमता हो, और दुनिया के काम करने के तरीके को पूरी तरह से बदल दे।

मेरे सह-संस्थापक, श्रीविद्या श्रीनिवासन, श्रीनिवासन केए और मैंने क्लाउड-आधारित प्रसारण और विज्ञापन प्रौद्योगिकी समाधानों को अग्रणी बनाने के लिए अमागी की स्थापना की। कंपनी ने मूल रूप से भारत में लक्षित टीवी विज्ञापन समाधान प्रदान करना शुरू किया था। लेकिन हमने ब्रॉडकास्ट के लिए क्लाउड एडॉप्शन और इंजीलाइज्ड क्लाउड टेक्नोलॉजी का नेतृत्व करने के लिए अपनी सेवाओं को तेजी से आगे बढ़ाया, जब हमें ब्रॉडकास्ट ऑपरेशंस के लचीलेपन और स्केलेबिलिटी के मामले में पेश किए गए संभावित क्लाउड का एहसास हुआ।

अमागी ने पारंपरिक, हार्डवेयर-चालित, बड़े, महंगे भौतिक संचालन की आवश्यकता को समाप्त करके 24/7 लाइनियर चैनलों को लॉन्च करने और संचालित करने के लिए एक लचीला पे-एज-यू-गो मॉडल सफलतापूर्वक पेश किया। कंपनी अनिवार्य रूप से पूरे प्रसारण संचालन को क्लाउड पर रखती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.