News Nation Logo

प्रतिबंधों के प्रस्ताव वाले अमेरिकी बिल के चलते पाकिस्तानी रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर

प्रतिबंधों के प्रस्ताव वाले अमेरिकी बिल के चलते पाकिस्तानी रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Sep 2021, 11:00:01 PM
Pakitan rupee

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: पाकिस्तानी शेयरों में बुधवार को करीब 3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जबकि रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया, क्योंकि निवेशकों को डर था कि अमेरिकी सीनेट विधेयक में अफगान तालिबान पर प्रतिबंध लगाने की मांग को पाकिस्तान तक बढ़ाया जा सकता है।

अखबार डॉन के मुताबिक, सिर्फ एक दिन की राहत के बाद, विक्रेता कार्रवाई में वापस आ गए, जो कि रुपये के बारे में चिंता से भी शुरू हो गया था, क्योंकि बुधवार को केएसई -100 908 अंक गिरकर 44,366.74 पर 2 प्रतिशत नीचे बंद हुआ।

विश्लेषकों ने कहा कि हालांकि निवेशकों के मन में चिंताएं बनी हुई हैं, बुधवार को डॉलर की उच्च मांग और अफगानिस्तान की स्थिति के कारण रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर 170.27 रुपये पर पहुंच गया।

इंटरमार्केट सिक्योरिटीज के कार्यकारी निदेशक रजा जाफरी ने कहा कि अमेरिकी सीनेट में 22 सीनेटरों द्वारा समर्थित एक विधेयक आज गिरावट का मुख्य कारण था। इस विधेयक में पिछले 20 वर्षो में अफगान तालिबान के संबंध में पाकिस्तान की भूमिका की जांच करने के प्रयास की झलक है।

जाफरी ने कहा, अगर कुछ पाया जाता है, तो वे पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहे हैं और यह एक वर्जित शब्द है और इससे घबराहट होती है। भावना पहले से ही कमजोर थी और फिर वह झुक गई।

लेकिन, जाफरी के अनुसार, यह केवल एक प्रारंभिक प्रतिक्रिया थी और बिल के वास्तव में पारित होने की संभावना काफी कम है, यही वजह है कि बुधवार को शुरुआती गिरावट के बाद बाजार में कुछ सुधार हुआ।

पाकिस्तान कुवैत इन्वेस्टमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड में अनुसंधान और विकास के प्रमुख समीउल्लाह तारिक ने विकास पर इसी तरह की टिप्पणी की थी, जिसमें कहा गया था कि यह अमेरिकी सीनेट बिल से संबंधित प्रतीत होता है जो अफगान तालिबान पर प्रतिबंध लगाने की मांग करता है और जो पाकिस्तान तक बढ़ सकता है।

उन्होंने कहा, डॉलर समता लगातार बढ़ रही है, क्योंकि चालू खाते के घाटे के कारण डॉलर की मांग अधिक है और अफगान स्थिति भी दबाव बढ़ा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Sep 2021, 11:00:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो