logo-image

कंगाल पाकिस्तान के पास बचा हुआ है सिर्फ 5 दिन का डीजल, श्रीलंका में भी हाहाकार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रीलंका में विद्युत उत्पादन संयंत्रों के पूरी क्षमता से नहीं चल पाने की वजह से बिजली कटौती भी चरम पर पहुंच गयी है.

Updated on: 15 Mar 2022, 09:23 AM

highlights

  • डीजल की कमी से श्रीलंका में भी हालात काफी खराब हो गए हैं
  • श्रीलंका में विदेशी मुद्रा विनिमय की कमी की वजह से तबाही  

नई दिल्ली:

Russia Ukraine War: यूक्रेन-रूस के बीच जारी युद्ध की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude Price Today) का दाम बढ़ने से कंगाल पाकिस्तान को पेट्रोलियम उत्पादों की कमी का सामना करना पड़ रहा है. हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि वहां पर सिर्फ 5 दिन के लिए ही डीजल (Diesel) बचा हुआ है. एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी बैंकों ने तेल कंपनियों को उच्च जोखिम वाली कैटेगरी में रखा है. साथ ही लोन देने से इनकार कर दिया है. वहीं डीजल की कमी से श्रीलंका में भी हालात काफी खराब हो गए हैं. श्रीलंका में डीजल की कमी के चलते बसों और ट्रेनों का पहिया थम गया है. 

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में आज भारी उठापटक की आशंका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रीलंका में विद्युत उत्पादन संयंत्रों के पूरी क्षमता से नहीं चल पाने की वजह से बिजली कटौती भी चरम पर पहुंच गयी है. बता दें कि कई महीनों से श्रीलंका में विदेशी मुद्रा विनिमय की कमी की वजह से तबाही का आलम है. विदेशी मुद्रा की कमी के चलते श्रीलंका अपने इंपोर्ट बिल को भी नहीं चुका पा रहा है और यही वजह है कि ईंधन की खेप आनी बंद हो गया है.

यह भी पढ़ें: मॉर्गन स्टेनली ने भारत की GDP ग्रोथ को लेकर जारी किया चौंकाने वाला अनुमान
 
चीन की संवाद समिति शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री जामिनी लोकुगे का कहना है कि देश में ईंधन और गैस की खरीदारी के लिए लगी लोगों की लंबी लाइनों को खत्म करने में कम से कम सात महीने लग जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हालांकि श्रीलंका ने पेट्रोल की पर्याप्त सप्लाई पूरी कर ली है, जिसकी वजह से निजी वाहनों को ज्यादा किल्लत का सामना नहीं कर पड़ रहा है.