logo-image

जिंदल ग्लोबल बिजनेस स्कूल ने व्हार्टन स्कूल इमर्शन प्रोग्राम के साथ ग्लोबल एमबीए (बिजनेस एनालिटिक्स) किया लॉन्च

जिंदल ग्लोबल बिजनेस स्कूल ने व्हार्टन स्कूल इमर्शन प्रोग्राम के साथ ग्लोबल एमबीए (बिजनेस एनालिटिक्स) किया लॉन्च

Updated on: 31 Jan 2022, 12:00 PM

नई दिल्ली:

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) में जिंदल ग्लोबल बिजनेस स्कूल (जेजीबीएस) ने अनुभवी व्यावसायिक पेशेवरों के लिए एक नया, पूरी तरह से आवासीय एक वर्षीय ग्लोबल एमबीए (बिजनेस एनालिटिक्स) डिग्री प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है।

यह डिग्री प्रोग्राम शीर्ष एनालिटिक्स रिक्रूटर्स के साथ व्यापक चर्चा और एनालिटिक्स और प्रबंधन दोनों के एकीकृत दृष्टिकोण वाले पेशेवरों के लिए उनकी अंतर्निहित आवश्यकता को समझने के आधार पर तैयार किया गया है। छात्र व्हार्टन स्कूल, पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय, यूएस फिलाडेल्फिया में एक गहन एक्सपीरियंशियल इमरसन प्रोग्राम के माध्यम से विश्व स्तर पर प्रासंगिक व्यवसाय और विश्लेषणात्मक कौशल हासिल करेंगे।

उद्योग एकीकृत पाठ्यक्रम की वर्तमान आवश्यकता को समझते हुए, इस कार्यक्रम का नेतृत्व उद्योग के विशेषज्ञ करेंगे, जो एमबीए कक्षा में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्मो और उद्योग डोमेन के अपने गहन ज्ञान को लाएंगे।

इस एक साल के एमबीए का एनालिटिक्स केंद्रित पाठ्यक्रम डेटा एनालिटिक्स की तकनीकी विशेषज्ञता को निष्पादन योग्य अंतर्²ष्टि में समाधानों का अनुवाद करने के आवश्यक कौशल के साथ जोड़ देगा। इस कार्यक्रम के लिए, जेजीबीएस ने एक्शन लर्निग प्रोजेक्ट प्रदान करने के लिए शीर्ष कंपनियों के साथ भी सहयोग किया है, जिससे छात्रों को वास्तविक जीवन की व्यावसायिक समस्याओं को हल करने का अनुभव प्राप्त हो सके। अमेजन वेब सर्विसिस अकेडमी और एसएपी यूनिवर्सिटी अलायंस के प्रशिक्षण और प्रमाणन छात्रों को व्यवसाय विश्लेषण के लिए आवश्यक टूल और तकनीकों के साथ प्रशिक्षित करेंगे, जिससे उन्हें उद्योग के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी।

बिजनेस एनालिटिक्स में एक वर्षीय ग्लोबल एमबीए के शुभारंभ की घोषणा करते हुए, ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के संस्थापक कुलपति, प्रोफेसर (डॉ.) सी राज कुमार ने कहा, एक विशिष्ट रूप से डिजाइन किए गए पाठ्यक्रम के साथ, बिजनेस एनालिटिक्स में हमारा एक साल का ग्लोबल एमबीए पूरी तरह से तैयार है। व्यापार विश्लेषण से संबंधित पाठ्यक्रम के वितरण के लिए एक व्यापक ²ष्टिकोण के साथ शिक्षा क्षेत्र में एक बेंचमार्क बनाने के लिए कार्यक्रम के सफल समापन के बाद, छात्र बिजनेस एनालिटिक्स के संदर्भ में मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला को संबोधित और विश्लेषण करने में सक्षम होंगे।

उत्पाद विकास, विपणन, बिक्री, संचालन और यहां तक कि ग्राहक सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में रणनीतिक निर्णय लेने के लिए संगठन डेटा और उसके विश्लेषण का तेजी से उपयोग कर रहे हैं। नतीजतन, ऐसे पेशेवरों की सख्त जरूरत है जो उद्योग से इस तेजी से बढ़ती मांग को पूरा कर सकें। एक वर्षीय एमबीए डिग्री प्रोग्राम के एनालिटिक्स-केंद्रित पाठ्यक्रम को पूरा करने वाले छात्रों को व्यापार-महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए डेटा के साथ विश्लेषण, समझने और काम करने की बेहतर समझ होगी, जिससे संगठनों के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ स्थापित करने और बनाए रखने में मदद मिलेगी।

जिंदल ग्लोबल बिजनेस स्कूल के डीन प्रोफेसर (डॉ.) मयंक ढौंडियाल ने कहा, यह उच्च प्रभाव वाला एक साल का एमबीए प्रोग्राम शीर्ष उद्योग चिकित्सकों और हमारे शोध-सक्रिय इन-हाउस फैकल्टी सदस्यों द्वारा सह-वितरित किया जाएगा, जो हमारे एमबीए कक्षाओं में अत्याधुनिक कंटेंट सुनिश्चित करता है। हमारा एक साल का ग्लोबल एमबीए न केवल अपने प्रतिभागियों को बिजनेस एनालिटिक्स के तेजी से बढ़ते क्षेत्र में एक शानदार करियर के लिए तैयार करेगा, बल्कि यह प्रतिभागियों के लिए एक ठोस रिटर्न-ऑन-इनवेस्टमेंट भी प्रदान करेगा।

जिंदल ग्लोबल बिजनेस स्कूल में बिजनेस एनालिटिक्स में एक वर्षीय ग्लोबल एमबीए की एसोसिएट डीन प्रोफेसर मीनाक्षी तोमर ने कहा, बिजनेस एनालिटिक्स में अद्वितीय एक साल का ग्लोबल एमबीए शीर्ष उद्योग चिकित्सकों और कॉरपोरेट्स के साथ विशेष सहयोग के साथ नेतृत्व और कौशल को प्रभावित करने के लिए संलग्न सीखने की पेशकश करता है। नौकरी के नजरिए से यह क्षेत्र आशाजनक बना हुआ है और कार्यक्रम वितरण एक व्यापक पाठ्यक्रम का आश्वासन देता है।

कार्यक्रम सोनीपत, हरियाणा में जेजीयू परिसर में अनुभवी पेशेवरों के लिए एक साल के पूर्ण आवासीय एमबीए प्रोग्राम के रूप में दिया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.