logo-image

व्यापारी कर रहे ओपेक समूह की बैठक का इंतजार, तेल की कीमतों में तेजी जारी

व्यापारी कर रहे ओपेक समूह की बैठक का इंतजार, तेल की कीमतों में तेजी जारी

Updated on: 02 Nov 2021, 11:25 AM

न्यूयॉर्क:

सोमवार को तेल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। व्यापारी पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन और उसके सहयोगियों की एक प्रमुख बैठक होने का इंतजार है जिसे ओपेक समूह कहा जाता है।

न्यू यॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट ने दिसंबर डिलीवरी के लिए 48 सेंट जोड़ा और 84.05 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। लंदन आईसीई फ्यूचर्स एक्सचेंज में जनवरी डिलीवरी के लिए ब्रेंट क्रूड 99 सेंट बढ़कर 84.71 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ओपेक समूह की गुरुवार को बैठक होने की उम्मीद है, जिसमें कच्चे तेल के उत्पादन की योजना पर चर्चा होगी। समूह पिछले साल की गई रिकॉर्ड उत्पादन कटौती को धीरे-धीरे कम कर रहा है।

उन्होंने कहा, गठबंधन में दो प्रमुख देशों, सऊदी अरब और रूस द्वारा की गई टिप्पणियों से संकेत मिला है कि दिसंबर में उत्पादन 4,00,000 बैरल प्रतिदिन की योजना के अनुसार बढ़ाया जाएगा। अन्य दो दिग्गज देशों इराक और कुवैत ने हाल ही में समान प्रतिक्रिया व्यक्त की।

29 अक्टूबर को समाप्त के अंत में, यूएस क्रूड बेंचमार्क 0.2 फीसदी गिरा जबकि ब्रेंट 1.3 फीसदी गिरा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.