News Nation Logo

ओडीओपी के प्रोडक्ट ने फ्लिपकार्ट पर रिकॉर्ड 1000 करोड़ रुपये की बिक्री की

ओडीओपी के प्रोडक्ट ने फ्लिपकार्ट पर रिकॉर्ड 1000 करोड़ रुपये की बिक्री की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 02 Nov 2021, 07:10:01 PM
ODOP product

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ:   फ्लिपकार्ट पोर्टल पर 2020-2021 में 1000 करोड़ रुपये के 2 करोड़ से अधिक ओडीओपी उत्पाद बेचे गए हैं, जिससे उत्तर प्रदेश के कारीगरों को काफी मदद मिली है।

भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने यूपी सरकार की ओडीओपी परियोजना के साथ साझेदारी में अपने मार्केटप्लेस पर यूपी में स्वदेशी और विशिष्ट उत्पादों और शिल्प को बढ़ावा दिया है।

एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, आगरा के चमड़े के उत्पाद, मेरठ से खेल के सामान और अलीगढ़ के ताले शीर्ष ट्रेंडिंग ओडीओपी उत्पाद रहे हैं।

फ्लिपकार्ट के मुख्य कॉपोर्रेट मामलों के अधिकारी ने सोमवार शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और बताया कि कैसे फ्लिपकार्ट ने ओडीओपी उत्पादों की बिक्री में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडीओपी स्थानीय कारीगरों को प्रोत्साहित करने, पारंपरिक हस्तशिल्प के उत्पादन में मदद करने और उन्हें एक बाजार भी उपलब्ध कराने का एक शक्तिशाली साधन बन गया है।

उन्होंने कहा, ओडीओपी योजना ने स्थानीय और पारंपरिक प्रतिभाओं को बढ़ावा देकर अच्छे के लिए एक महत्वपूर्ण आर्थिक परिवर्तन लाया है।

उन्होंने कहा कि फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी इन विशेष उत्पादों को बहुत जरूरी ²श्यता प्रदान करने के हमारे उद्देश्य को मजबूत करने में मदद करेगी।

नवनीत सहगल, अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस), एमएसएमई, निर्यात संवर्धन, खादी और ग्रामोद्योग, ने कहा, उत्तर प्रदेश सरकार अधिक से अधिक स्थानीय व्यवसायों को अपने राष्ट्रीय बाजार में वृद्धि देखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अथक प्रयास कर रही है। हमारी पहल को देखकर खुशी होती है कि हमारे ओडीओपी अभियान ने इन शिल्पों के लिए ऑनलाइन राजस्व में वृद्धि की है और उन्हें देश भर से उपभोक्ता मांग देखने की अनुमति दी है।

फ्लिपकार्ट समूह के मुख्य कॉपोर्रेट मामलों के अधिकारी रजनीश कुमार ने कहा, हमें यूपी के स्थानीय व्यवसायों ने हमारे मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म पर जो वृद्धि देखी है, उसे देखकर हमें खुशी हो रही है। एक घरेलू कंपनी के रूप में, एमएसएमई के लिए बाजार के अवसरों को बढ़ाने का हमारा निरंतर प्रयास रहा है और छोटे व्यवसाय और यूपी सरकार के ओडीओपी कार्यक्रम के तहत विशेष उत्पादों को बढ़ावा देते हैं जो इन जिलों के लिए अद्वितीय हैं।

फ्लिपकार्ट और यूपी सरकार ने पिछले साल फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर जिला-विशिष्ट उत्पादों को लाने के लिए हाथ मिलाया था, जो उन क्षेत्रों के लिए अद्वितीय हैं।

इन उत्पादों में आगरा के चमड़े के उत्पाद, कानपुर के एल्युमीनियम के बर्तन, लखनऊ से चिकनकारी और जरी-जरदोजी का काम, वाराणसी के लकड़ी के लाह के बर्तन और खिलौने, गोरखपुर से टेराकोटा मिट्टी के बर्तन और सहारनपुर से लकड़ी के नक्काशीदार शिल्प और अन्य शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 02 Nov 2021, 07:10:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.