News Nation Logo
Banner

अब होगा जाली नोटों का खात्मा, आ रहा है भारत का पहला e-RUPI

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 08 Oct 2022, 04:11:46 PM
e RUPI

RBI Digital Currency (Photo Credit: ani )

नई दिल्ली:  

देश को जल्द ई रुपया मिलने जा रहा है जो भारत की पहली डिजिटल करंसी की तरह काम करेगा. आरबीआई नें इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली है. अब इस ई रूपये के लॉन्चिंग की तैयारी है. जानकारी के मुताबिक ई रुपया (e-RUPI) डिजिटल करंसी को सबसे पहले कुछ लिमिटेड इस्तेमाल के लिए रखा जाएगा, उसके बाद इसके बढ़ते प्रभाव से इसे बढ़ाया जाएगा. शुक्रवार को आरबीआई की ओर डिजिटल रुपये को लेकर एक कॉन्सेप्ट नोट जारी किया गया है. ऑनलाइन बैंकिग में लगातार हो रही धाखाधड़ी और क्रिप्टोकरंसी के तोड़ को लेकर आरबीआई की तरफ से लॉन्च होने वाले ई रुपया एक विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. सेन्ट्रल बैंक ने डिजिटल करंसी को ई.रुपया का नाम दिया है.

क्रिप्टो करंसी में सबसे ज्यादा प्रचलित बिटकॉयन की तरह ई.रुपया का भी अपना लोगो होगा, जिसमें (e₹) को मर्ज करके तैयार किया जाएगा. ई.रुपया की सबसे बड़ी खासियत होगी कि आपको पेमेंट करने का एक सुरक्षित माध्यम मिलने जा रहा है.

क्या होंगे फायदे

1. ई रुपये के जरिए भुगतान किया जा सकेगा

2. ई रुपये के ज़रिए किसी मॉल में लिया जाने वाले सामान को खरीदा जा सकेगा

3. ई रुपये का इस्तेमाल निवेश के लिए भी होगा 

4. ई रुपये से पेमेंट गेटवे के ज़रिए सबसे सुरक्षित पेमेंट किया जा सकेगा 

हालांकि इसमें आप निवेश करके पैसा कमा सकेंगे जैसे बिटकॉयन में होता है अभी कहना मुश्किल है. आरबीआई के इस डिजिटल करंसी ई.रुपया के इस्तेमाल से विदेशों में पैसा भेजने में आसानी होगी और मनी लॉन्ड्रिंग मामलों में कमी आएगी ऐसा माना जा रहा है. आतंकी घटनाओं के लिए हो रही फंडिंग पर भी रोक लगेगा, वहीं कालेधन को पनपने से रोकने में भी ई रुपया कारगर साबित होने वाला है. ई.रुपया आम जनता की पहुंच में होगा. लॉन्चिंग के समय इस ई रुपया को आप ई वॉलेट में भी रखकर बैंकों द्वारा चलाई जा रही तमाम सुविधाओं और ऑफर्स का फाएदा उठा सकेंगे. इसे एक वाउचर की तरीके से भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. 

First Published : 08 Oct 2022, 03:55:17 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.