logo-image

एनबीएफसी पीसीए बैंकों, गैर-बैंकों के बीच समानता लाएगा : इंडिया रेटिंग्स

एनबीएफसी पीसीए बैंकों, गैर-बैंकों के बीच समानता लाएगा : इंडिया रेटिंग्स

Updated on: 18 Dec 2021, 04:00 PM

नई दिल्ली:

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने कहा कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के लिए त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) ढांचा बैंकों और गैर-बैंकों के बीच नियमों के संदर्भ में एक और समानता लाएगा।

इसके अनुसार, रेटिंग एजेंसी ने खुलासा किया कि प्रवृत्ति का समर्थन एनबीएफसी के बढ़े हुए आकार, पैमाने और बैंकों के साथ परस्पर संबंध के साथ-साथ अक्टूबर 2021 में लागू किए गए स्केल-आधारित विनियमन और नवंबर 2021 में लागू परिसंपत्ति गुणवत्ता वर्गीकरण के संरेखण के आधार पर किया जाएगा।

हाल ही में, भारतीय रिजर्व बैंक ने एनबीएफसी के लिए पीसीए ढांचा पेश किया और यह 31 मार्च, 2022 को या उसके बाद एनबीएफसी की वित्तीय स्थिति के आधार पर 1 अक्टूबर, 2022 से प्रभावी होगा।

यह कुछ मापदंडों के उल्लंघन की स्थिति में कार्रवाई का एक नियामक पाठ्यक्रम भी स्थापित करता है, इस प्रकार एक प्रारंभिक चेतावनी संकेत के रूप में कार्य करता है।

किसी भी उल्लंघन के मामले में, एनबीएफसी के प्रदर्शन को पीसीए के तहत रखे गए एनबीएफसी को अवर्गीकृत करने के लिए जोखिम सीमा मापदंडों पर लगातार चार तिमाहियों में मापा जाएगा।

इंड-रा के अनुसार, किसी भी जोखिम सीमा का उल्लंघन करने वाली एनबीएफसी के पास मार्च 2022 तक सही होने का समय है क्योंकि दिशानिर्देश वर्ष के अंत की संख्या पर आधारित होंगे।

6 प्रतिशत और उससे अधिक की शुद्ध गैर-निष्पादित संपत्ति वाली एनबीएफसी को 2022 के दूसरे वित्त वर्ष के दौरान उच्च प्रावधान करना पड़ सकता है या परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों को संपत्ति बेचनी पड़ सकती है, ताकि मार्गदर्शन के अनुरूप अनुपात को सीमा से बाहर लाया जा सके।

अब तक, एजेंसी ने कहा कि अधिकांश बड़ी एनबीएफसी नियमों का पालन करने के लिए आराम से तैयार हैं।

कई एनबीएफसी ने महामारी से पहले और उसके दौरान पूंजी जुटाई है, जिससे उनके पूंजी बफर में सुधार हुआ है और संपत्ति की गुणवत्ता पर महामारी के प्रभाव को नेविगेट करने के लिए अतिरिक्त अपेक्षित ऋण हानि प्रावधान किए गए हैं।

इंड-रा के अनुसार, यह पीसीए ढांचा एनबीएफसी पर नियामक के ²ष्टिकोण के संदर्भ में अधिक स्पष्टता लाएगा, जो पूंजी बफर पर सीमा का उल्लंघन करता है या बढ़े हुए क्रेडिट जोखिम का सामना करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.