logo-image

आरबीआई ने एनबीएफसी को बैंक क्रेडिट के वर्गीकरण की तारीख बढ़ाईं

आरबीआई ने एनबीएफसी को बैंक क्रेडिट के वर्गीकरण की तारीख बढ़ाईं

Updated on: 08 Oct 2021, 01:20 PM

मुंबई:

आरबीआई ने प्राथमिकता वाले क्षेत्र के ऋण के रूप में केंद्रित एनबीएफसी को बैंक ऋण के वर्गीकरण की तारीखों को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया है।

यह प्रावधान 30 सितंबर को समाप्त हो गया और अर्थव्यवस्था के कुछ प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में ऋण प्रवाह को बढ़ाने की दृष्टि से सुविधा का विस्तार करने की आवश्यकता महसूस की गई, जो विकास और रोजगार में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

कृषि (निवेश ऋण), सूक्ष्म और लघु उद्यमों और आवास (बढ़ी हुई सीमा के साथ) को ऋण देने के लिए पंजीकृत एनबीएफसी (एमएफआई के अलावा) को बैंक ऋण को अगस्त 2019 में कुछ सीमा तक प्राथमिकता वाले क्षेत्र के उधार के रूप में वर्गीकृत करने की अनुमति दी गई थी, जो पिछली बार 7 अप्रैल, 2021 को बढ़ाया गया था और 30 सितंबर, 2021 तक वैध था।

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि अर्थव्यवस्था के वंचित/असेवित क्षेत्रों को ऋण देने में बढ़े हुए कर्षण को ध्यान में रखते हुए, इस सुविधा को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में एक परिपत्र जल्द ही जारी किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.