logo-image

2000 का नोट बंद होने की जानकारी नहीं, जल्द आएगा 200 का नोट: गंगवार

सरकार ने 2,000 रुपये का नोट बंद करने की योजना की खबरों को लेकर सफाई देते हुए कहा कि इसे बाजार से हटाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

Updated on: 29 Jul 2017, 12:15 AM

highlights

  • केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि 2000 का नोट बंद होने की जानकारी नहीं
  • संतोष गंगवार ने बताया कि बाजार में जल्द ही 200 रुपये के नोट आएंगे

नई दिल्ली:

सरकार ने 2,000 रुपये का नोट बंद करने की योजना की खबरों को लेकर सफाई देते हुए कहा कि इसे बाजार से हटाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

वित्त राज्यमंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि 2000 रुपये के टोन को बाजार से हटाने की कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि जल्द ही 200 रुपये के नोट जारी किए जाएंगे।

गंगवार ने आईएएनएस से एक साक्षात्कार में कहा, '2,000 रुपये के नोट को बंद करने की जानकारी नहीं है। इसकी छपाई कम करने का मामला अलग है लेकिन इसकी भी पुष्टि आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) ही करेगा। आरबीआई 2,000 रुपये के नोट के बारे में जानकारी देगा।'

मीडिया में इस आशय की रिपोर्ट आईं हैं कि सरकार ने दो हजार रुपये के नोट की छपाई अब रोक दी है।

2000 रुपये के नोट की छपाई बंद करने का मामला 26 जुलाई को संसद में भी उठा था। विपक्षी पार्टियों ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से पूछा था कि क्या सरकार

2000 के नोट को विमुद्रीकृत करने जा रही है या फिर यह कि क्या इसकी छपाई रोक दी गई है, लेकिन उन्होंने इसका जवाब देने से इनकार कर दिया था।

उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार 2,000 के नोट को सीमित करने पर विचार कर रही है, लेकिन जो छप चुके हैं वे प्रचलन में बने रहेंगे। 200 रुपये का नोट लाकर छोटे नोटों के प्रचलन में तेजी लाई जाएगी।

इसे भी पढ़ें: भारत के एनएसए डोभाल ने चीनी राष्ट्रपति शी से की मुलाकात

गंगवार ने कहा कि 200 रुपये के नोट की छपाई पहले ही शुरू हो चुकी है। यह जल्द ही प्रचलन में आएंगे। उन्होंने कहा कि 200 के नोट लाने का मकसद चलन में कम मूल्य की मुद्रा को बढ़ावा देना है।

एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि 200 रुपये का नोट बाजार में अगस्त में आएगा।

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी इकोरैप रिपोर्ट में हाल में ही कहा था कि 200 के नोट आने से छोटे और बड़े नोट के बीच का नोट आ जाएगा, जिससे छुट्टे की परेशानी दूर होगी।

नोटबंदी के बाद ऐसी खबरें आईं कि लोगों को 2,000 रुपये के नोट का छुट्टा कराने में परेशानी हो रही है, क्योंकि 100 रुपये और 500 रुपये के नोट पर्याप्त मात्रा में मौजूद नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें: नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज़ होंगे पाक के प्रधानमंत्री