logo-image

लगातार दूसरे दिन ईंधन की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं

लगातार दूसरे दिन ईंधन की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं

Updated on: 14 Jul 2021, 11:50 AM

नई दिल्ली:

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने के लगातार दूसरे दिन बुधवार को अपरिवर्तित रखा, जिससे वैश्विक तेल मूल्य आंदोलन का विश्लेषण करने से पहले और संशोधन किया जा सके।

77 डॉलर प्रति बैरल को पार करने के बाद, वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें थोड़ी नरम हो गई हैं, तेल कार्टेल ओपेक में उत्पादन में कटौती जारी रखने और कई यूरोपीय देशों में कोविड के बढ़ते मामलों पर मांग की चिंताओं के कारण मतभेद सामने आए हैं।

बुधवार को कीमतों पर विराम के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.72 रुपये प्रति लीटर पर जारी है।

परिवहन क्षेत्र को राहत देने के लिए तेल कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल के दाम तो बढ़ा दिए थे लेकिन डीजल की कीमतों में मामूली कमी की थी। मंगलवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

देश भर में और साथ ही ईंधन की कीमतें बुधवार को अपरिवर्तित रहीं, लेकिन राज्यों में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर दरें भिन्न थीं।

1 मई को 90.40 रुपये प्रति लीटर की कीमत से शुरू होकर अब राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जो पिछले 75 दिनों में 10.79 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह, राजधानी में डीजल की कीमत भी पिछले दो महीनों में 8.99 रुपये प्रति लीटर बढ़कर राष्ट्रीय राजधानी में 89.72 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो मई की शुरूआत में 80.73 रुपये प्रति लीटर थी।

पिछले दो महीनों में कीमतों में वृद्धि के साथ, मई, जून और जुलाई के बीच अब तक के 75 दिनों में से 39 दिनों में ईंधन दरों को संशोधित किया गया है, जिससे देश भर में खुदरा दरें नई ऊंचाई पर पहुंच सकें। यह 36 दिनों तक अपरिवर्तित रहा था।

उपभोक्ता अब उम्मीद कर सकते हैं कि ईंधन की कीमतों में और बढ़ोतरी तभी रोकी जा सकेगी जब तेल विपणन कंपनियां राहत देने के लिए अगले कुछ दिनों में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कटौती शुरू करेंगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.