logo-image

गुरुवार को भी पेट्रोल, डीजल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव

गुरुवार को भी पेट्रोल, डीजल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव

Updated on: 12 Aug 2021, 12:00 PM

नई दिल्ली:

देश में पेट्रोल और डीजल के दाम गुरुवार को लगातार 26वें दिन स्थिर बने रहे।

जिस कारण राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, वहीं डीजल भी गुरुवार को 89.87 रुपये प्रति लीटर के अपरिवर्तित भाव पर बिक रहा है।

देश भर में भी, ईंधन की कीमतें अपरिवर्तित रहीं, जिससे उपभोक्ताओं को पहले से ही उच्च मुद्रास्फीति की गर्मी महसूस हो रही थी, जिससे खाद्य पदार्थों सहित कई अन्य वस्तुओं की कीमतें बढ़ गई हैं।

जुलाई में सभी दिशाओं में झूलने के बाद वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें अब नरम होकर 71 डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं, जो 70 डॉलर प्रति बैरल के निचले स्तर से शुरू होकर 77 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गई थी। जल्द ही 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे गिर गई और बाद में महीने में 75 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई।

तेल और उत्पाद की कम कीमतों के परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में कटौती के माध्यम से राहत मिलनी चाहिए थी। लेकिन तेल विपणन कंपनियों ने इंतजार करने और व्यवधान को देखने का फैसला किया है क्योंकि कच्चे तेल की कीमतें अभी भी झूल रही हैं।

ईंधन की पंप कीमत 18 जुलाई से स्थिर है।

मुंबई शहर में जहां पेट्रोल की कीमतें 29 मई को पहली बार 100 रुपये के पार हो गई हैं, वहीं ईंधन की कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर है। शहर में डीजल भी 97.45 रुपये पर है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है।

सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमतें अब 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई हैं। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.49 रुपये प्रति लीटर और कोलकाता में 101.08 रुपये प्रति लीटर है। डीजल भी दोनों शहरों में क्रमश: 94.39 रुपये और 93.02 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

चालू वित्त वर्ष में ईंधन की कीमतों में 41 दिनों की बढ़ोतरी के बाद कीमतों में लंबा ठहराव आया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.