News Nation Logo

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने जताई आस, 2019 तक भारत की जीडीपी होगी 8%

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने उम्मीद जताई है कि 2019 तक भारत की जीडीपी 8 फीसदी रहेगी। इसके अलावा उन्होंने मौजूदा वित्त वर्ष में जीडीपी 7.5% रहने की उम्मीद जताई है।

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 02 Jun 2017, 03:21:43 PM
अरविंद पनगढ़िया, (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने उम्मीद जताई है कि 2019 तक भारत की जीडीपी 8 फीसदी रहेगी। इसके अलावा उन्होंने मौजूदा वित्त वर्ष में जीडीपी 7.5% रहने की उम्मीद जताई है।

नीति आयोग उपाध्यक्ष ने बताया कि, 'मौजूदा सरकार के कार्यकाल में स्थिति बेहतर हुई है। महंगाई घटी है विदेशी निवेश बढ़ा है और अब हम सबसे ज्यादा एफडीआई ला पा रहे हैं।'

इसके अलावा 8 सेक्टर्स के बारे 3 करोड़ वर्कफोर्स की यह बात करता है केवल ११ राज्य का बात करता है। वो भी 2015 तक। 47 करोड़ लोग कृषि सेक्टर में रोजगार में है।

रोजगारी के आंकड़ों पर उन्होंने कहा कि कोई नहीं कह सकता है कि रोजगार की संख्या बढ़ी है या घटी है। हालांकि पनगढ़िया ने बताया कि रोजगार के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। यह टास्क फोर्स उनकी अध्यक्षता में ही काम करेगा। 

सेंसेक्स ने रचा इतिहास, पहली बार पहुंचा 31300 पार तो निफ्टी भी 9650 करीब

उन्होंने कहा कि, 'रोजगार टास्कफोर्स पर दो बैठक हुई है। जिन आंकड़ो का हवाला दिया जा रहा है जो लेबर ब्यूरो देता है। इसमें काफी कमियां है।'

इसके अलावा राज्यों की आर्थिक विकास दर पटरी पर दौड़ाने के लिए नीति आयोग विजन और स्ट्रैटिजी ड्राक्यूमेंट लेकर आएगा। इसके तह्त विभाग की कोशिश यूपी के आर्थिक विकास में बढ़ावा करने की है। इसके लिए स्पेशल रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

सुब्रमण्यम स्वामी- 'मौजूदा हालात में लागू हुआ जीएसटी तो बनेगा वाटरलू'

 

उन्होंने कहा कि, 'यूपी पर हम स्पेशल रिपोर्ट बना रहे उसके विकास में तेजी लाने के लिये। ज्वाइंट कमिटी भी बनाई गई है।' नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने बताया कि वो इस सिलसिले में पंजाब भी जाने वाले हैं। वहीं, मेडिकल शिक्षा में सुधार पर भी उन्होंने कहा कि हमने इस पर रिपोर्ट बनाई है।

बैंकों के बढ़ते एनपीए पर भी बात करते हुए अरविंद पनगढ़िया ने कहा कि इस दिशा में काफी कुछ किये जाने की जरुरत है।

कारोबार से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Jun 2017, 03:12:00 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.