News Nation Logo
Banner

वित्त वर्ष 2023 की चुनौतियों से निपटने के लिए अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में : आर्थिक सर्वेक्षण

वित्त वर्ष 2023 की चुनौतियों से निपटने के लिए अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में : आर्थिक सर्वेक्षण

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Jan 2022, 03:30:01 PM
Nirmala Sitharamanphoto@anad_tv

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सोमवार को संसद में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2022-23 की चुनौतियों का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।

सर्वेक्षण दस्तावेज के अनुसार, भारतीय अर्थव्यवस्था की अच्छी स्थिति में होने का एक कारण इसकी अनूठी प्रतिक्रिया रणनीति है। कठोर प्रतिक्रिया के लिए पूर्व-प्रतिबद्ध होने के बजाय, भारत सरकार ने सूचना के बायेसियन-अपडेटिंग के आधार पर पुनरावृत्त रूप से प्रतिक्रिया करते हुए एक ओर कमजोर वर्गो के लिए सुरक्षा-जाल का उपयोग करने का विकल्प चुना है।

इस लचीले, पुनरावृत्त फुर्तीली ²ष्टिकोण का एक प्रमुख प्रवर्तक अत्यधिक अनिश्चितता के वातावरण में 80 हाई फ्रिक्युएंसी इंडिकेटर्स (एचएफआई) का उपयोग है।

भारत की प्रतिक्रिया की एक और विशिष्ट विशेषता, सर्वेक्षण दस्तावेज में कहा गया है, मांग प्रबंधन पर पूर्ण निर्भरता के बजाय आपूर्ति-पक्ष सुधारों पर जोर दिया गया है। इन आपूर्ति-पक्ष सुधारों में कई क्षेत्रों का विनियमन, प्रक्रियाओं का सरलीकरण, पूर्वव्यापी कर, निजीकरण, उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन आदि जैसे पुराने मुद्दों को हटाना शामिल है।

यहां तक कि सरकार द्वारा पूंजीगत व्यय में तेज वृद्धि को मांग और आपूर्ति बढ़ाने वाली प्रतिक्रिया दोनों के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि यह भविष्य के विकास के लिए बुनियादी ढांचा क्षमता बनाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Jan 2022, 03:30:01 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.