logo-image

नैस्डैक के शेयरों में रिकॉर्ड ऊंचाई से 10 फीसदी की गिरावट के बाद आया सुधार

नैस्डैक के शेयरों में रिकॉर्ड ऊंचाई से 10 फीसदी की गिरावट के बाद आया सुधार

Updated on: 22 Jan 2022, 07:45 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी शेयर बाजार में शुक्रवार को गिरावट आई, क्योंकि नेटफ्लिक्स की कमजोर कमाई के बाद तकनीकी शेयरों में बिकवाली तेज हो गई। फोर्ब्स ने बताया कि नैस्डैक के शेयर कंपोजिट सुधार की ओर गहराई से बढ़ रहे हैं और 2020 के बाद से इसका सप्ताह सबसे खराब रहा था।

डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज लगभग 450 अंक यानी 1.3 फीसदी गिर गया, जबकि एसएंडपी 500 अंक यानी 1.9 फीसदी गिर गया और टेक-हैवी नैस्डैक कंपोजिट 2.7 फीसदी तक गिर गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नैस्डैक के शेयर पिछले नवंबर में अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर से 10 प्रतिशत से अधिक और इस सप्ताह अकेले 7 प्रतिशत से अधिक गिर गया, जो अक्टूबर 2020 के बाद से इसका सबसे खराब प्रदर्शन रहा है।

कंपनी की चौथी तिमाही की आय रिपोर्ट में ग्राहकों की वृद्धि में मंदी के बाद स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स के शेयरों ने शुक्रवार को सूचकांक में 22 फीसदी की गिरावट दर्ज की।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रीमिंग प्रतिद्वंद्वी डिज्नी में लगभग 7 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि टेस्ला और अमेजॅन जैसे अन्य बड़े तकनीकी नामों में क्रमश: 5 प्रतिशत और 6 प्रतिशत की गिरावट आई।

टेक शेयरों में हाल ही में गिरावट आई है, इसका मुख्य कारण इस सप्ताह सरकारी बॉन्ड यील्ड में लगातार उछाल है, जिसमें यूएस 10 वर्षीय ट्रेजरी बुधवार को 1.9 प्रतिशत के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

निवेशक फेडरल रिजर्व पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और यह बढ़ती मुद्रास्फीति से कैसे निपटेगा, इसके लिए केंद्रीय बैंक अपनी मौद्रिक नीति को सख्त कर रहा है और मार्च तक ब्याज दरें बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उच्च मुद्रास्फीति और फेडरल रिजर्व की सख्त मौद्रिक नीति को लेकर निवेशकों की बढ़ती चिंताओं के बीच बाजार ने पैर जमाने के लिए संघर्ष किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.