logo-image

मोदी सरकार लाएगी नई पेंशन स्कीम, बुजुर्गों के लिए 'वय वंदना योजना' की होगी शुरुआत

इस स्कीम के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से (एलआईसी) ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम को इस योजना का संचालन करने का विशेषाधिकार दिया है।

Updated on: 21 Jul 2017, 03:18 PM

नई दिल्ली:

वित्तमंत्री अरुण जेटली बुजुर्गों के लिए नई पेंशन स्कीम लॉन्च करने जा रहे हैं। यह योजना प्रधानमंत्री 'वय वंदना योजना' (पीएमवीवीवाई) है। यह पेंशन योजना विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। 

इस स्कीम के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से (एलआईसी) ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम को इस योजना का संचालन करने का विशेषाधिकार दिया है।

यह योजना 10 साल के लिए 8 प्रतिशत प्रतिवर्ष मासिक देय (8.30 प्रतिशत प्रतिवर्ष प्रभावी के समतुल्य) का निश्चित रिटर्न सुनिश्चित कराती है। योजना की खरीदारी के समय पेंशन द्वारा चुनी गई मासिक/तिमाही/अर्ध-वार्षिक/वार्षिक आवृत्ति के अनुसार 10 वर्षो की पॉलिसी अवधि के दौरान हर अवधि के अंत में पेंशन देय है।

रिलायंस AGM में भावुक हुए मुकेश अंबानी, हर ढ़ाई साल में दोगुना किया निवेशकों का पैसा, जाने 10 बड़ी बातें

इसके अलावा इस योजना को सेवा कर और जीएसटी से छूट दी गई है। 10 साल की पॉलिसी अवधि के अंत तक पेंशनधारक के जीवित रहने पर योजना के क्रय मूल्य के साथ पेंशन की अंतिम किस्त का भुगतान किया जाएगा।

तीन पॉलिसी वर्ष (नकदी की जरूरतों को पूरा करने के लिए) के अंत में क्रय मूल्य के 75 प्रतिशत तक ऋण लेने की अनुमति दी जाएगी। ऋण के ब्याज का भुगतान पेंशन की किस्तों से किया जाएगा और ऋण की वसूली दावा प्रक्रिया से की जाएगी।

रेलवे में गंदगी का आतंक, खाने लायक नहीं है खाना, सीएजी की रिपोर्ट में खुलासा

इस योजना में स्वयं या पति या पत्नी की किसी भी गंभीर/टर्मिनल बीमारी के इलाज के लिए समयपूर्व निकासी की अनुमति भी है। ऐसे समयपूर्व निकासी के मामले में योजना क्रय मूल्य की 98 प्रतिशत राशि वापस की जाएगी।

10 वर्षो की पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशनधारक की मृत्यु पर लाभार्थी को क्रय मूल्य का भुगतान किया जाएगा।

देखें: PHOTOS: करन, सैफ, वरुण ने मांगी माफी देखें आईफा अवॉर्ड की ये बिगेस्ट कंट्रोवर्सी