logo-image

ब्रेंट क्रूड का नया सामान्य भाव हो सकता है 75-80 डॉलर प्रति बैरल

ब्रेंट क्रूड का नया सामान्य भाव हो सकता है 75-80 डॉलर प्रति बैरल

Updated on: 20 Apr 2023, 12:25 PM

नई दिल्ली:

जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा है कि ब्रेंट क्रूड का नया सामान्य भाव 75-80 डॉलर प्रति बैरल के आसपास हो सकता है।

आईईए को ओपेक प्लस द्वारा इस साल मई से साल के अंत तक स्वैच्छिक कटौती की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है, हमारा मानना है कि ओपेक प्लस उत्पादन में कटौती से ब्रेंट क्रूड की कीमत 75-80 डॉलर प्रति बीबीएल के आसपास रहेगी, जो कि सऊदी अरब के लिए जरूरी राजकोषीय ब्रेक-ईवन क्रूड प्राइस है।

ओपेक प्लस की मूल्य निर्धारण शक्ति पिछले 2-3 वर्षों में निम्न कारणों से मजबूत हुई है। अमेरिकी तेल उत्पादन 12.3 एमएमबीपीडी पर कम होना जारी है, जबकि कोविड-पूर्व शिखर 13.1 एमएमबीपीडी था। ओपेक प्लस ने कोविड के बाद वैश्विक तेल मांग में 10 प्रतिशत की गिरावट की भरपाई करने के लिए कैलेंडर वर्ष 2020 की शुरुआत में उत्पादन में 10 एमएमबीपीडी की कटौती करने की मजबूत क्षमता दिखाई है।

ओपेक प्लस के पास अभी भी उत्पादन में 4-5 एमएमबीपीडी की और कटौती करने की गुंजाइश है।

तेल उत्पाद निर्यात में वृद्धि के कारण मार्च23 में रूस का तेल निर्यात 0.6 एमएमबीपीडी बढ़कर 8.1एमएमबीपीडीहो गया। मार्च23 में रूस का तेल निर्यात 0.6एमएमबीपीडीसे बढ़कर 8.1एमएमबीपीडी हो गया (फरवरी23 में 0.5 एमएमबीपीडी घटने के बाद), अप्रैल 2020 के बाद से उच्चतम, तेल उत्पाद निर्यात में वृद्धि के कारण (जो 450 केपीडीएमओएम से 3.1एमएमबीपीडी तक चढ़ गया)। इसलिए, रूस का निर्यात 1 बिलियन एमओएम बढ़कर 12.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, लेकिन यह अभी भी 43 प्रतिशत कम है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस के कच्चे तेल का बड़ा हिस्सा चीन और भारत को निर्यात किया जा रहा है, जबकि इसका गैसोलीन और डीजल निर्यात अफ्रीका और लैटिन अमेरिका को किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.