logo-image

2 जून से आरसीईपी पूरी तरह से प्रभावी होगा

2 जून से आरसीईपी पूरी तरह से प्रभावी होगा

Updated on: 13 Apr 2023, 05:40 PM

बीजिंग:

2 जून को फिलीपिंस के लिए प्रभावी होने के बाद आरसीईपी सभी 15 सदस्य देशों के लिए प्रभावी होगा। दुनिया में सबसे बड़ा मुक्त व्यापार क्षेत्र पूर्ण कार्यान्वयन के नए चरण में प्रवेश करेगा।

बताया जाता है कि चीन फिलीपिंस का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार, आयात का सबसे बड़ा स्रोत देश, और तीसरा बड़ा निर्यात बाजार है। आरसीईपी के प्रभावी होने के बाद चीन-आसियान मुक्त व्यापार क्षेत्र के आधार पर चीन के ऑटोमोबाइल और पार्ट्स, कुछ प्लास्टिक उत्पादों, वस्त्रों व कपड़ों और एयर कंडीशनिंग व वाशिंग मशीन आदि वस्तुओं के लिए फिलीपिंस शून्य टैरिफ समाधान अपनाएगा।

सेवा और निवेश के क्षेत्र में फिलीपिंस ने 100 से अधिक सेवा विभागों के लिए बाजार खोलने का वचन दिया। वाणिज्य, दूरसंचार, वितरण, वित्त, कृषि और विनिर्माण क्षेत्रों में विदेशी निवेशकों के दाखिले में ज्यादा निश्चित वचन दिया जाएगा।

आरसीईपी के पूरी तरह से प्रभावी होने के बाद चीन और आरसीईपी के सदस्य देशों के बीच व्यापार और निवेश बढ़ेगा, चीन में उपभोग के विस्तार की मांग पूरी होगी, क्षेत्रीय औद्योगिक व आपूर्ति श्रृंखला मजबूत होगी और विश्व अर्थव्यवस्था की दीर्घकालीन समृद्धि व विकास बढ़ेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.