News Nation Logo

उत्तर रेलवे ने उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला लाइन एस्केप टनल के साथ सफलता हासिल की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Jul 2022, 01:25:01 AM
New direction

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

जम्मू:   उत्तर रेलवे ने एक बड़े घटनाक्रम में अपनी कश्मीर रेल लिंक परियोजना में एस्केप टनल में सफलता हासिल कर ली है।

जम्मू-कश्मीर में एक राष्ट्रीय परियोजना, उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) के कटरा-बनिहाल खंड में सुंबर और संगलदान स्टेशन के बीच लगभग 10 किमी लंबी एस्केप टनल का निर्माण कार्य 26 जुलाई को पूरा हुआ।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक, आशुतोष गंगल ने कहा: हमने सुंबर और संगलदान स्टेशन के बीच एस्केप टनल टी -48 के ब्रेक-थ्रू को क्रियान्वित करके यूएसबीआरएल परियोजना में एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया है।

टी-48 एक संशोधित घोड़े की नाल के आकार में 9.694 किमी लंबाई और 5.30 मीटर चौड़ी एक बच निकलने वाली सुरंग है।

जम्मू और कश्मीर के लिए एक वैकल्पिक और एक विश्वसनीय परिवहन प्रणाली प्रदान करने की ²ष्टि से, सरकार ने उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के तहत उधमपुर से बारामूला तक 272 किलोमीटर लंबी रेल लाइन को रेलवे नेटवर्क के साथ कश्मीर घाटी से जोड़ने का काम शुरू किया था।

यूएसबीआरएल के संरेखण में कठिन और जटिल हिमालयी भूविज्ञान के साथ अत्यधिक ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी इलाकों में बड़ी संख्या में सुरंगों और पुलों का निर्माण शामिल है।

इस परियोजना में 38 सुरंगें (119 किलोमीटर की संयुक्त लंबाई) शामिल हैं, सबसे लंबी सुरंग (टी -49) की लंबाई 12.75 किमी है - और एक बार पूरा होने के बाद, यह देश की सबसे लंबी परिवहन सुरंग होगी।

927 पुल (13 किमी की संयुक्त लंबाई) हैं। इन पुलों में नदी तल से 359 मीटर की ऊंचाई वाला 1,315 मीटर लंबा चिनाब ब्रिज शामिल है, जो दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Jul 2022, 01:25:01 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.