News Nation Logo
Banner

निर्यात बढ़ाने के कदमों पर वाणिज्य मंत्री ने उद्योग जगत से की बातचीत

निर्यात बढ़ाने के कदमों पर वाणिज्य मंत्री ने उद्योग जगत से की बातचीत

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Aug 2021, 01:20:01 AM
New Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारतीय अर्थव्यवस्था कोविड-19 महामारी से उबर रही है और सरकार देश को निर्यात केंद्र बनाने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित कर रही है, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को भारतीय उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और निर्यात बढ़ाने के उपायों के बारे में बात की।

गोयल ने कहा कि बातचीत एक जीवंत और मजबूत उद्योग पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए एक रोडमैप तैयार करेगी।

उन्होंने कहा कि भविष्य के लक्ष्यों को कैसे प्राप्त किया जाए, इस पर चिंतन करने का भी समय है।

उन्होंने कहा कि भारत का औसत लागू आयात शुल्क 2019 में 17.6 प्रतिशत से घटकर 2020 में 15 प्रतिशत हो गया, जो लगभग डेढ़ दशक में सबसे तेज वार्षिक गिरावट है।

मंत्री ने कहा, हमारे लागू टैरिफ 50.8 प्रतिशत (डब्ल्यूटीओ के तहत अनुमेय सीमा) की बाध्य दर से नीचे हैं, और सकारात्मक गति के साथ, भारत 2021-22 में 400 अरब के व्यापारिक निर्यात के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मिशन मोड में काम कर रहा है।

2030 तक अर्थव्यवस्था में निर्यात के 2 ट्रिलियन डॉलर के योगदान के लक्ष्य के बारे में बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था पुनरुद्धार के रास्ते पर है और भारत को 2020-21 में अब तक का सबसे अधिक एफडीआई प्रवाह प्राप्त हुआ है।

रोजगार के संबंध में मंत्री ने कहा कि 54,000 से अधिक स्टार्टअप 5.5 लाख रोजगार प्रदान कर रहे हैं, और अगले पांच वर्षों में 50,000 नए स्टार्टअप द्वारा 20 लाख से अधिक रोजगार सृजित किए जाएंगे।

बैठक में पवन गोयनका, चेयरमैन, एमडी और सीईओ, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड, दिलीप चेनॉय, सदस्य महासचिव, फिक्की, दीपक सूद, सदस्य, महासचिव, एसोचैम और दीपक बागला सदस्य, सीईओ, इन्वेस्ट इंडिया, अन्य लोगों के बीच उपस्थित थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Aug 2021, 01:20:01 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो