logo-image

अगले तीन साल में विकसित किये जायेंगे 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल: वित्त मंत्री

अगले तीन साल में विकसित किये जायेंगे 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल: वित्त मंत्री

Updated on: 01 Feb 2022, 03:45 PM

नयी दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान के तहत अगले तीन साल में 100 कार्गो टर्मिनल विकसित किये जायेंगे।

संसद में आज केंद्रीय बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा, मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक फैसिलिटी के लिए अगले तीन साल में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किये जायेंगे।

गत साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी के लिए राष्ट्रीय मास्टर प्लान गति शक्ति का शुभारंभ किया था। गति शक्ति एक डिजिटल प्लेटफार्म है, जिसका लक्ष्य आधारभूत ढांचा कनेक्टिविटी परियोजनाओं की समेकित योजना और समन्वय को लागू करने के लिए रेलवे और रोजवेज समेत 16 मंत्रालयों को साथ लाना है। सीतारमण ने कहा कि इन 100 कार्गो टर्मिनल के अलावा अगले तीन साल में बेहतर क्षमता के साथ नयी पीढ़ी के 400 वंदे भारत ट्रेन भी लाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पीएम गति शक्ति के सात इंजन हैं, जिसमें सड़क, रेलवे, एयरपोर्ट, बंदरगाह, सार्वजनिक परिवहन, जलमार्ग और लॉजिस्टिक आधारभूत ढांचा शामिल है। उन्होंने कहा कि ये सात इंजन साथ मिलकर अर्थव्यवस्था को आगे ले जायेंगे।

वित्त मंत्री ने कहा कि इन सात इंजन से सबंधित तथा ऊर्जा हस्तांतरण, आईटी कम्युनिकेशन, बल्क वॉटर और सीवरेज से समर्थन प्राप्त राष्ट्रीय आधारभूत ढांचा परियोजनाओं को पीएम गति शक्ति की रूपरेखा से मिलाया जायेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि इस मास्टर प्लान का मुख्य केंद्र विश्वस्तरीय आधारभूत ढांचा , परियोजनाओं के लोकेशन तथा परिवहन के विभिन्न साधनों के बीच लॉजिस्टिक तालमेल स्थापित करना होगा।

उन्होंने यह भी बताया कि लोगों के आवागमन और सामान की ढुलाई को गति देने के लिए 2022-2023 में एक्सप्रेसवे के लिए पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान को तैयार किया जायेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि 2022-23 में राष्ट्रीय राजमार्ग के नेटवर्क को 25,000 किलोमीटर तक विस्तारित किया जायेगा तथा सार्वजनिक संसाधनों के लिए 20,000 करोड़ रुपये प्रदान किये जायेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.