logo-image

बिहार: व्यवसायियों की सुविधा के लिए ईसीआर हाजीपुर खोलेगा 3 नए गुडस शेड

बिहार: व्यवसायियों की सुविधा के लिए ईसीआर हाजीपुर खोलेगा 3 नए गुडस शेड

Updated on: 20 Oct 2021, 10:00 PM

हाजीपुर:

रेलवे ने व्यवसायियों को सुविधा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में गुड्स शेड बनाने की योजना बनाई है। इसके तहत पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) ने वर्तमान वित्तीय वर्ष में पांच नए गुड्स शेड बनाने का लक्ष्य रखा है। इसमें तीन गुड्स शेड हाजीपुर में खोले जाएंगें। फ्रेट नेटवर्क विस्तार को लेकर रेलवे द्वारा यह कवायद की जा रही है।

पूर्व मध्य रेलवे की ओर से बिहार के दुर्गावती (कैमूर) एवं शेखपुरा में दो नए गुड्स शेड खोले जा चुके हैं। कई अन्य जगहों पर इसकी कवायद चल रही है।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने गुरुवार को बताया कि आने और जाने वाली वस्तुओं की अतिरिक्त मांगों को पूरा करने के लिए फ्रेट नेटवर्क का विस्तार किया जा रहा है। इसके तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 में नए गुड्स शेड खोले जाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि हाजीपुर में अक्षयवटराय नगर में जनवरी 2022 में गुड्स शेड खोला जाएगा। यह सराय के वैकल्पिक शेड की तरह होगा। यहां स्टोन चिप्स, सीमेंट, खाद, अनाज, तेल जैसी वस्तुएं रखी जा सकेंगी। इसके अलावा हाजीपुर के हरौली में अगले वर्ष मार्च तक गुड्स शेड चालू हो जाएगा। यहां से आटोमोबाइल, स्टोन चिप्स, सीमेंट, नमक, अनाज का ट्रांसपोर्टेशन किया जा सकेगा।

हाजीपुर के वैशाली औद्योगिक क्षेत्र में उपादित वस्तुओं के परिवहन को लेकर हाजीपुर में नया गुड्स शेड चिह्न्ति किया जा रहा है, जिससे उत्पादित वस्तुओं को नया बाजार मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावे सीतामढ़ी के ढेंग के पास नया गुड्स शेड होगा जो सीतामढ़ी में एक वैकल्पिक गुड्स शेड के रूप में कार्य करेगा। इसी तरह कटरिया का गुड्स शेड नौगछिया के लिए वैकल्पिक गुड शेड के रूप में कार्य करेगा और बाजार की स्थानीय मांगों को पूरा करने में मदद करेगा।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कुमार ने बताया कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ मांग-आपूर्ति दोनों बढ़ी है। अतिरिक्त मांगों को पूरा करने के लिए फ्रेट नेटवर्क विस्तार के तहत दुर्गावती गुड्स शेड से सीमेंट एवं चावल का परिवहन सुचारू हो सकेगा। वहीं शेखपुरा में बने गुड्स शेड से स्टोन चिप्स परिवहन किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, धनबाद एवं पं. दीनदयाल उपाध्याय मंडल सहित पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में मांग के अनुसार सामग्री, माल परिवहन की जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट उद्योगों, बाजार तथा बिहार सरकार के साथ सीधे संपर्क में है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.