logo-image

राष्ट्रीय राजधानी का नई दिल्ली स्टेशन, रेलवे की कमाई के मामले में सबसे आगे

राष्ट्रीय राजधानी का नई दिल्ली स्टेशन, रेलवे की कमाई के मामले में सबसे आगे

Updated on: 26 Apr 2022, 11:35 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी का नई दिल्ली रेलवे स्टेशन कमाई के मामले में सबसे आगे, सालाना करीब 2400 करोड़ रुपये की हुई कमाई।

भारतीय रेल दुनिया में चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, हर रोज करीब ढाई करोड़ यात्री इसमें सफर करते हैं। देशभर के 7000 स्टेशनों से रेलवे की करीब 15 हजार ट्रेनें गुजरती हैं। इनमें रेलवे को कमाई देने के मामले में राजधानी का नई दिल्ली रेलवे स्टेशन सबसे आगे है। इस स्टेशन से हर साल करीब 367 करोड़ लोग सफर करते हैं और रेलवे को इनसे सालाना करीब 2400 करोड़ रुपये कमाई होती है।

रेलवे की ओर से जारी 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक के आंकड़ों के अनुसार, रेलवे की कमाई के मामले में पश्चिम बंगाल का हावड़ा स्टेशन दूसरे नंबर पर आता है। यहां से रेलवे हर साल लगभग 1330 करोड़ रुपये की आमदनी होती है। हालांकि सफर करते वाले यात्रियों की संख्या नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से करीब 3 करोड़ ज्यादा है। हावड़ा से सालाना 6.57 यात्री सफर हैं। यात्रियों से कमाई के मामले में चेन्नई सेंट्रल स्टेशन तीसरे नंबर पर है, जहां से रेलवे को हर साल 940 करोड़ रुपये कमाकर देता है।

इसके साथ ही मुंबई का छत्रपति शिवाजी टर्मिनस 755 करोड़ की कमाई के साथ छठे नंबर पर है। वहीं मुंबई का ही लोकमान्य तिलक टर्मिनस 752 करोड़ की सालाना कमाई के साथ सातवें नंबर पर है। गुजरात का अहमदाबाद रेलवे स्टेशन आठवें पायदान पर है जहां से रेलवे को करीब 705 करोड़ की कमाई होती है। जबकि रेलवे के लिए बेंगलुरु का एसबीसी स्टेशन 650 करोड़ की कमाई का जरिया है, जो नौवें नंबर पर है। यात्रियों से कमाई करने वाले टॉप 10 स्टेशनों में पूना दसवें नंबर पर है और यहां से हर साल रेलवे को 640 करोड़ की आमदनी होती है।

हालांकि बिहार का पटना जंक्शन भी कमाई के मामले में अब पीछे नहीं रहा है। पटना जंक्शन रेलवे की सालाना कमाई 4.36 करोड़ तक पहुंच गई है। दानापुर स्टेशन से रेलवे को 2.01 करोड़ और मुजफ्फरपुर जंक्शन की कमाई 1.77 करोड़ की आमदनी दर्ज की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.