logo-image

वैश्विक संकेतों ने इक्विटी सूचकांकों को किया मंद; तेल और गैस के शेयर फिसले (लीड-1)

वैश्विक संकेतों ने इक्विटी सूचकांकों को किया मंद; तेल और गैस के शेयर फिसले (लीड-1)

Updated on: 20 Aug 2021, 03:20 PM

मुंबई:

निगेटिव वैश्विक संकेतों ने शुक्रवार को दोपहर के कारोबार सत्र के दौरान भारत के प्रमुख शेयर बाजार सूचकांकों को कमजोर कर दिया।

शुरुआत में, बाजार सूचकांकों ने एशियाई बाजारों में नुकसान के अनुरूप एक अंतर खोला है।

दो प्रमुख सूचकांकों ने बाद में सुधार करने की कोशिश की, जिससे इंट्राडे आधार पर उच्च तल बना।

नतीजतन, दोपहर 1.10 बजे एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स कारोबार अपने पिछले बंद से 343.24 अंक या 0.62 प्रतिशत कम होकर 55,286.25 पर आ गया।

इसी तरह एनएसई निफ्टी 50 में भी गिरावट आई। यह पिछले बंद से 135.75 अंक या 0.82 प्रतिशत कम होकर 16,433.10 पर आ गया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, अग्रिम गिरावट अनुपात 12 अप्रैल के बाद से सबसे निचले स्तर तक गिर गया है। धातु और रियल्टी क्षेत्रों में तेजी से गिरावट आई है, जबकि एफएमसीजी हरे रंग में है।

निफ्टी ने यूरोपीय बाजारों के खुलने की प्रतीक्षा में दोपहर के आसपास कुछ सीमाबद्ध चालें दिखाई हैं।

कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च में सीनियर रिसर्च एनालिस्ट लिखिता चेपा के मुताबिक, भारतीय बेंचमार्क ने आज 16,500 के स्तर के आसपास बाजार में थोड़ी निगेटिविटी के साथ सतर्क शुरूआत की क्योंकि एशियाई बाजारों में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट आई है।

एशियाई इक्विटी बाजारों में हालिया कमजोरी भी आंशिक रूप से अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने से प्रेरित है क्योंकि बाजार मौद्रिक प्रोत्साहन की क्रमिक कमी के लिए तैयार करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.