logo-image

खुशखबरी : जल्‍द ही 24 घंटे मिलेगी NEFT की सेवा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को जारी मॉनिटरी पॉलिसी के कई बड़े फैसले किए. शीर्ष बैंक ने रेपो रेट दर में कटौती के अतिरिक्त नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (NEFT) को लेकर भी बड़ा एलान किया है,

Updated on: 07 Aug 2019, 12:52 PM

New Delhi:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को जारी मॉनिटरी पॉलिसी के कई बड़े फैसले किए. शीर्ष बैंक ने रेपो रेट दर में कटौती के अतिरिक्त नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (NEFT) को लेकर भी बड़ा एलान किया है, पेमेंट सिस्टम विजन 2021 डॉक्यूमेंट में दी गई जानकारी के अनुसार रिजर्व बैंक NEFT सिस्टम को दिसंबर 2019 से 24 घंटे के लिए लागू कर देगा।
यह भी पढ़ें ः RBI Credit Policy: रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्याज दरें 0.35 फीसदी घटाई, सस्ते होंगे होमलोन, पर्सनल लोन

संभावना जताई जा रही है कि आरबीआई के इस कदम से रिटेल पेमेंट सिस्टम में क्रांतिकारी बदलाव आएगा. अभी तक एनईएफटी की सेवा ग्राहकों के लिए सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक ही उपलब्ध रहती है. महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर यह सेवा हफ्ते के हर वर्किंग डे में उपलब्ध रहती है.
यह भी पढ़ें ः Credit Policy: RBI ने चालू वित्त वर्ष के लिए GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया

NEFT को जानें
NEFTएक पेमेंट सिस्टम है, जो ग्राहकों को एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. ऑनलाइन बैंकिंग पर फोकस बढ़ाने वाला एनईएफटी फंड ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला सबसे चर्चित तरीकों में से एक है. इससे कोई भी उपभोक्ता अपने बैंक अकाउंट से देशभर में किसी भी अन्य बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकता है.